Follow Us:

प्रदेश में बारिश-बर्फ़बारी का दौर जारी, शीतलहर की चपेट में हिमाचल

पी.चंद |

हिमाचल में मौसम के करवट बदलते ही पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. बीते 24 घण्टे से प्रदेश के निचले क्षेत्रों में झमाझम बादल बरस रहे हैं. पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है जिससे समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है. रविवार रात को स्पिति वैली, रोहतांग सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है. बारालाचा, कुंजुम पास, मनाली, लाहौल-स्पीति, धौलाधार और चंबा की ऊंची चोटियों के अलावा मणिमहेश में ताजा हिमपात हुआ है.

खराब मौसम के चलते रोहतांग दर्रे में पर्यटकों के जाने पर प्रशासन ने अगले आदेशों तक रोक लगा दी है. वहीं, सोमवार सुबह से ही शिमला में हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया है. जिससे तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट आई है. विभाग की ओर से कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

उधर, मौसम विभाग ने ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के 5 जिलों में आगामी 24 घंटों के बीच बाढ़ आने की संभावना जताई है. विभाग ने कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, किन्नौर और शिमला में बाढ़ की चेतावनी जारी की है. इसको लेकर विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार का कहना है कि बीते 24 घण्टे से प्रदेश के निचले हिस्सो में बारिश और ऊपरी क्षेत्रो में बारिश हो रही है और आज भी बारिश बर्फ़बारी का दौर जारी रहेगा. बारिश बर्फ़बारी के चलते तापमान में गिरावट आई है जिससे ठंड में भी इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा.

कोकसर से लोसर, लोसर से चंद्रताल मार्ग आगामी आदेशों तक बंद

जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में भी कई इलाकों पर ताजा बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के चलते जिला प्रशासन ने दारचा, शिंकुला, जास्कर, कोकसर से लोसर और लोसर से चंद्रताल, कुंजुम पास मार्ग को आगामी आदेशों तक पूरी तरह बंद कर दिया है. मनाली-लेह मार्ग पर बारालाचा टॉप पर करीब दो फीट तक बर्फबारी हो चुकी है. ऐसे में मौसम साफ होने पर रास्ता खोलने में कम से कम 48 घंटों का समय लगेगा.

मौसम के बदले मिजाज और बर्फबारी की आशंका को देखते हुए उपायुक्त नीरज कुमार ने लोगों से अधिक ऊंचाई और निम्न तापमान वाले इलाकों और अनावश्यक यात्रा से परहेज करने की अपील की है. साथ ही सभी लोगों से अपने-अपने घरों और सुरक्षित स्थानों में रहने की अपील की है.

प्रशासन ने सभी ग्राम पंचायत प्रधान, गैर सरकारी संगठनों, ट्रैकर्स व पैदल यात्रियों से निवेदन किया है कि किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा घटना की स्थिति में तत्काल प्रभाव से जिला जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के दूरभाष नंबर 94594-61355, 01900-202509, 510, 517, 1077 टोल फ्री पर सूचित किया जा सकता है।