Follow Us:

सेना में मेजर जनरल बने हमीरपुर के रणजीत सिंह, जन्मदिन वाले दिन मिली प्रमोशन

जसबीर कुमार |

हमीरपुर शहर के रणजीत सिंह को भारतीय सेना में मेजर जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया है। खास बात यह है कि जिस दिन उन्हें यह प्रसोशन मिली है उसी दिन उनका जन्मदिन भी था। रंजीत सिंह ने कहा कि यह माता-पिता और परिवार के सभी सदस्यों की इच्छा और आशीर्वाद था कि वह इसे हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि सेना में देश के लिए सेवा करना पारिवारिक परंपरा है और उन्हें खुशी है कि वे परिवार की मशाल को आगे बढ़ा रहे हैं।

बता दें कि मेजनर जनरल रंणजीत सिंह का का जन्म 27 जनवरी 1969 को हुआ। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालयों से योल, मुंबई, उधमपुर आदि विभिन्न स्थानों पर की है, क्योंकि परिवार उनके पिता की पोस्टिंग के साथ आगे बढ़ता रहा। रणजीत सिंह 1986 में एनडीए के 75वें बैच में शामिल हुए। उन्हें 16 दिसंबर 1989 को 21 साल की उम्र में सेना में पहला कमीशन मिला। मेजर. जनरल रंजीत सिंह ने देश में रणनीतिक पदों पर अपनी लंबी सेवा के अलावा रूसी देशों में भारतीय सेना के दूत के रूप में कार्य किया है।

विशेष रूप से, उनके दादा ठाकुर मुंशी राम 1932 में ब्रिटिश सेना से हवलदार के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे, जबकि उनके पिता लेफ्टिनेंट कर्नल किशन चंद भी भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए थे। उनके एक ताया रामपाल सिंह भी भारतीय सेना से कर्नल के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उनकी मां राधा रानी गृहिणी थीं और बहनोई कर्नल रविंदर सिंह छैला भी भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए थे।