Follow Us:

हिमाचल में नर्सों की भर्ती प्रक्रिया में होगा बदलाव, 45 फीसदी भर्ती होगी बैचवाइज

समाचार फर्स्ट |

प्रदेश में अब नर्सों की भर्ती बैचवाइज की जाएगी। पहले नर्सों की भर्ती प्रक्रिय टेस्ट के माध्यम से होती थी। लेकिन अब 45 फीसदी पद बैचवाइज और 45 फीसदी पद कमीशन के आधार पर भरे जाएंगे जबकि 10 फीसदी पद प्रमोशन कोटे से भरे जाएंगे। सरकार ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सरकार यह कदम बेरोजगार नर्सों के आग्रह उठाने जा रही है। बता दें कि प्रदेश भर से प्रशिक्षित बेरोजगार नर्सों का एक प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री से मिला था। प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से नर्सों की भर्ती बैचवाइज कराने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विभागों में भर्तियां बैचवाइज प्रक्रिया के आधार पर होती हैं लेकिन नर्सों की भर्ती मे एेसा नहीं है। इसलिए नर्सों की भर्ती भी बैचवाइज प्रक्रिया के आधार पर होनी चाहिए।

प्रतिनिधि मंडल की समस्याओं पर गौर करते हुए मुख्यमंत्री ने उन्हे आश्वासन दिया कि आने वाले समय में नर्सों की भर्ती प्रकिया में भी बदलाव किया जाएगा। इसी के चलते जयराम सरकार ने भर्ती नियमों में संशोधन को मंजूरी के लिए फाइल वित्त विभाग के पास भेजी है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद फाइल विधि विभाग को भेजी जाएगी।