Follow Us:

चंबा के लोगों को राहत भरी खबर, सरोली में कोरोना वायरस की जांच को लेकर लैब स्थापित

नितिश शर्मा |

चंबा के सरोली में कोरोना वायरस की सैंपल की जांच को लेकर लैब स्थापित की गई है। पहले चंबा से सैंपल जांच के लिए टांडा मेडिकल कॉलेज भेजते थे। उसके बाद वहां से रिपोर्ट 2 दिन के बाद आती थी। लेकिन अब चंबा मेडिकल कॉलेज के सहयोग से यह लैब सरोल में बनकर तैयार है। जानकारी के अनुसार चंबा में हर रोज 70 के करीब सैंपल की जांच होगी ओर ये कार्य दो शिफ्टों में होगा एक शिफ्ट सुबह के समय कार्य करेगी जबकि दूसरी शिफ्ट शाम के समय कार्य करेगी।

इस लेब में कार्य करने वाले डाक्टरों औऱ लेब टेक्नीशियन की तैनाती की गई है। लैब में किस तरह कि एहतियात बरतनी हैं उसको लेकर पीपीई किट हैंड सैनिटाइजर और मास्क की पूरी व्यवस्था की गई है। इसकी जानकारी देते हुए चंबा मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य पुरुषोत्तम पुरी का कहना है कि चंबा मेडिकल कॉलेज के सौजन्य से सरोल में निजी लैब स्थापित की गई है। जिसको लेकर मशीनें लगा दी गई हैं। हालांकि इसकी अप्रूवल सरकार से मिल गयी है और आज से चंबा में कोरोना के टेस्ट होंगे, इसको लेकर डॉक्टर लैब टेक्नीशियन की टीम गठित की गई है। जो कोरोनावायरस टेस्ट की जांच करेंगे।

वहीं, दूसरी और पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज चंबा के प्रधानाचार्य का कहना है कि कोरोना वायरस को लेकर जो पहले टेस्ट टांडा मेडिकल कॉलेज में हुआ करते थे। अब वह भी टेस्ट चंबा में होंगे इसको लेकर मेडिकल कॉलेज में लैब स्थापित कर दी गई है। इसमें दो मशीनें लगाई गई हैं और डॉक्टर सहित लैब टेक्नीशियन की टीम का गठन कर दिया गया है। हर रोज चंबा में 70 के करीब कोरोनावायरस के टेस्ट होंगे। जिसकी रिपोर्ट उसी दिन मिल जाया करेगी। यह चंबा के लिए राहत भरी खबर है। ऐसे में जो डॉक्टर और लैब टेक्नीशियन लैब में काम करेंगे उनकी सुरक्षा को लेकर पूरी व्यवस्था की गई है। पीपीई किट मास्क सैनिटाइजर हैंड ग्लव्स की पूरी व्यवस्था की गई है।

बता दें की चंबा में करीब 6 हजार से अधिक टेस्ट कोरोनावायरस को लेकर हुए हैं। इन सभी की रिपोर्ट टांडा मेडिकल कॉलेज भेजी गई थी और रिपोर्ट का 2 दिन के बाद रिजल्ट आता था। लेकिन चंबा के लिए राहत भरी खबर यह है कि अब चंबा के जितने भी कोरोनावायरस संबंधित टेस्ट होंगे वह सभी चंबा मेडिकल कॉलेज में होंगे।