Follow Us:

आर्थिक आधार पर लागू हो आरक्षण, क्षत्रिय महासभा मुख्यमंत्री को सौपेंगी ज्ञापन

पी.चंद |

आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने अपनी रथयात्रा शुरू कर दी है. शिमला में पत्रकारों से बात करते हुए अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर ने कहा कि आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर 7 अक्टूबर 2022 तक रथयात्रा चलेगी. पंजाब, हिमाचल , उत्तराखंड, हरियाणा , राजस्थान, मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ , बंगाल, झारखण्ड , बिहार, असम, मेघालय , उत्तर प्रदेश से होकर राजघाट व जंतर मंतर दिल्ली पर ये रथ यात्रा संपन्न होगी. 16 अगस्त को इस मामले को लेकर सीएम जयराम ठाकुर को ज्ञापन भी सौंपा जाएगा.

महेंद्र सिंह तंवर ने कहा कि संविधान में संशोधन के द्वारा आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाए. तब तक वर्तमान आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण का दायरा बढ़ाया जाए. क्षत्रिय महापुरुषों के इतिहास में छेड़छाड को तुरंत रोका जाए.

सामाजिक समानता लाने के लिए जातिगत भेदभाव एवं अस्पृश्ता को समाप्त कर लोगों में परस्पर प्रेम व सौहार्द बढ़ाने के लिए आगे आना चाहिए. एससी, एसटी एक्ट का दुरुपयोग बंद किया जाए. आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर कश्मीर से कन्याकुमारी व कन्याकुमारी से दिल्ली तक 8 महीने के दौरान देशभर में लगभग 70 हजार किलोमीटर तक की रथ यात्राऐं निकाली गई.

इसके फलस्वरूप 2013 में हरियाणा सरकार ने कानून पास कर सवर्ण जातियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया. उन्होंने कहा कि महासभा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिलकर स्वर्ण आयोग को शीघ्र गठन की मांग करेंगे.