Follow Us:

कांगड़ाः डीसी की अध्यक्षता में रोप-वे परियोजना को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला कांगड़ा डीसी राकेश कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय के सभागार में माता चामुंडा देवी से प्राचीन आदि हिमानी चामुंडा देवी मंदिर रोप-वे परियोजना के कार्यान्वयन के संदर्भ में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों एवं कार्यान्वयन एजेंसी को परियोजना संबधी सभी औपचारिकताएं समय पर पूरा करने के निर्देश दिये ताकि परियोजना को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जा सके।

बैठक में परियोजना से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान कार्यान्वयन एजेंसी के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त को परियोजना के संदर्भ में अब तक हुई प्रक्रियागत प्रगति के बारे में अवगत करवाया। इस अवसर पर मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

डीसी ने कहा कि निर्माण कार्य के लिए अधिग्रृहित की जाने वाली निजी भूमि के अधिग्रहण के लिए एसडीएम धर्मशाला की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गई है जो निजी भू-मालिकों से संपर्क स्थापित कर भूमि अधिग्रहण मामलों का निपटारा सुनिश्चित करेगी। उन्होंने रोप-वे निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण सहित अन्य सभी औपचारिकताओं को अधिकारियों और कंपनी प्रतिनिधियों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि यह रोप-वे परियोजना पर्यटन की दृष्टि से देश की महत्वाकांक्षी परियोजना हैं। इस रोपवे परियोजना के निर्माण से जहां प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं साहसिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा इस परियोजना के निर्माण से स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे जिससे उनकी आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी।