Follow Us:

रोहतांग टनल जांचेंगे किरण रिजिजू, तैयारियों में जुटा प्रशासन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

रोहतांग टनल का जायजा लेने के लिए दो दिवसीय दौरे पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू मनाली आएंगे। 14 व 15 अगस्त को मनाली पहुंच रहे किरण रिजिजू के दौरे को लेकर प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी रोहतांग टनल का दौरा कर किया था और अधिकारियों को टनल का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के आदेश दिए थे।

हालांकि बीआरओ ने नवंबर, 2019 का लक्ष्य रोहतांग टनल को तैयार करने का रखा है। यहां बता दें कि 8.8 किलोमीटर लंबी रोहतांग सुरंग देश की पहली ऐसी सुरंग है, जिसके नीचे भी एमर्जेंसी टनल बनाई जा रही है। सुरंग को जहां विदेशी तकनीक से बनाया जा रहा है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस सुरंग से लाहुल जाने की अपनी इच्छा कई सार्वजनिक मंचों पर जता चुके हैं।

करीब चार हजार करोड़ रुपए से तैयार की जा रही 8.8 किलोमीटर लंबी रोहतांग टनल का निर्माण कार्य जहां वर्ष 2010 में शुरू हुआ था, वहीं आठ वर्ष पूरे होने के बाद भी टनल अभी तक तैयार नहीं हो सकी है। ऐसे में अब टनल के निर्माण कार्य को देखने व अधिकारियों से इस विषय पर बात करने के लिए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू का प्रस्तावित दौरा 14 अगस्त का रखा गया है।

कुल्लू प्रशासन के पास केंद्रीय मंत्री के दौरे का शेड्यूल पहुंच चुका है। मनाली के धुंधी में बन रही रोहतांग सुंरग के बनने के बाद जहां लाहुल-स्पीति पहुंचना बेहद असान हो जाएगा, वहीं करीब 42 किलोमीटर का सफर भी कम होगा। बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू चौपर के माध्यम से सासे हेलीपैड पर उतरेंगे और यहां से धुंधी रवाना होंगे। उधर, एएसपी कुल्लू निश्चिंत सिंह नेगी ने बताया कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू के दौरे को लेकर पुलिस ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं।