हिमाचल

ये जग्गी का नहीं, धर्मशाला की जनता का चुनाव, सरकार करेगी रुके हुए काम: बाली

कांग्रेस सरकार के साथ चलेगी धर्मशाला की जनता, जग्गी को MLA बनवाकर बढ़ेगा विकास का ‘पहिया’: RS बाली

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में सबसे हॉट सीट धर्मशाला बनी हुई है. ऐसे में कांग्रेस ने धर्मशाला की सीट पर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. धर्मशाला सीट का जिम्मा कैबिनेट मंत्री रैंक एवं नगरोटा बगवां से विधायक RS बाली को हाईकमान की तरफ से सौंपा गया है. प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद RS बाली ने एक बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस मौके पर RS बाली ने सबसे पहले धर्मशाला ब्लॉक कांग्रेस और वरिष्ठ नेताओं को पार्टी और चुनाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण बताया और उनका आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी को बनाने और संभालने के लिए वक्त लगता है. आज धर्मशाला के सभी ब्लॉक अध्यक्ष दुखी हैं. उन्होंने इशारों इशारों में भाजपा उम्मीदवार सुधीर शर्मा पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले कुछ सालों में 2-2 साल के लिए ब्लॉक अध्यक्षों को बदला गया. जबकि विकासपुरुष श्री जीएस बाली के समय पहले सन 2000 से 2010 तक एक ही ब्लॉक अध्यक्ष रहा. इसका मतलब है कि आपको किसी ब्ल़ॉक अध्यक्षों पर भरोसा ही नहीं रहा. फिर भी आज सभी ब्लॉक अध्यक्ष आज भी एक साथ कांग्रेस पार्टी की विचारधारा के साथ खड़े हैं.

RS बाली ने एक पंक्ति पढ़ी और कहा कि, ‘दिखया दस्तूर जमाने दा मैं दिक्खा दा क्या होवा दा, कोई हंसा दा कोई रोआ दा कोई ईयां ही परसोंआ दा’. आज कांग्रेस के पास 34 विधायक हैं. भाजपा 6 सीटों पर कांग्रेस के विधायकों को चुनाव लड़वा रही है. 6 विधायक और 3 निर्दलीय भी भाजपा मिला ले तो भी उनकी सरकार नहीं बन सकती, क्यों कि कांग्रेस सरकार 34 विधायकों के साथ खड़ी है. कांग्रेस को सिर्फ एक विधायक चाहिए. ये असलियत है और ये सच्चाई है कि लोगों को ठगा जा रहा है. धर्मशाला को आगे बढ़ना है. धर्मशाला में व्यापारियों और छात्रों को आगे बढ़ना है. साढ़े 3 साल की सरकार में क्या धर्मशाला विपक्ष में बैठना चाहेगा. ये धर्मशाला की जनता को अपने आप से सवाल पूछना चाहिए. क्या धर्मशाला चाहेगा कि सरकार कांग्रेस की हो और विधायक विपक्ष का हो. हिमाचल प्रदेश की दो राजधानी है. एक शिमला और दूसरी धर्मशाला. धर्मशाला राजधानी कांग्रेस पार्टी ने बनाई है. जब धर्मशाला के अंदर विकास की बात आती है, तो कहीं ना कहीं यहां भी लोगों को ठगा जाता है.

RS बाली ने कहा, धर्मशाला को किसी एक इनसान ने नहीं बनाया. धर्मशाला कांगड़ा जिले का हेडक्वार्टर है. जब स्मार्ट सिटी आई और स्मार्ट सिटी की पहली किश्त की बात हुई तो एक शिमला और दूसरी धर्मशाला बनाई गई. कांग्रेस ने प्रदेश की दो राजधानियों शिमला और धर्मशाला को स्मार्ट सिटी दी, लेकिन जिस स्मार्ट सिटी का काम तेजी से चलना चाहिए वो चली नहीं. आज 12 साल से स्मार्ट सिटी का काम रुका हुआ है. मैं पूर्व विधायक का नाम नहीं लेना चाहूंगा लेकिन आज तक स्मार्ट सिटी का काम पूरा नहीं हो पाया है. यहां कई मेयर रहे उन्होंने भी धर्मशाला के लिए काफी काम किया. किसी एक आदमी ने स्मार्ट सिटी का काम नहीं किया. और किया भी होता तो ये काम कबका खत्म हो चुका होता. ये चुनाव कांग्रेस की सरकार का भागीदार बनने का है. क्या धर्मशाला को विपक्ष में बैठकर धर्मशाला की जनता का भला हो सकता है.

RS बाली ने कहा, सेंट्रल विश्वविद्यालय के लिए एक लंबा समय बीत गया. बड़े लोग आए बड़े लोग चले गए. कई सरकारें आई कई चली गईं. एक चीज पक्की थी. कि एक कैंपस धर्मशाला में बनेगा और एक देहरा में बनेगा. देहरा का काम शुरू हो गया लेकिन धर्मशाला सेंट्रल विश्वविद्यालय का काम शुरू नहीं हुआ. इस काम को किसने रोका था? 10 से 12 में किसने सेंट्रल विश्वविद्यालय का काम रोका था. भाजपा की सरकार ने क्यों रोका ये काम? कांग्रेस सरकार में 14 से 15 महीनों के अंदर 26-2-2024 को सुधीर शर्मा जी ने विधानसभा में सवाल पूछा? सुधीर शर्मा कांग्रेस की टिकट पर जीत कर गए. कांग्रेस की टिकट पर जनता ने वोट डाला. कांग्रेस के कार्यकर्ता ने रात दिन एक किया. जब राज्यसभा का वोट हुआ और 27 फरवरी 2024 को राज्यसभा का चुनाव हुआ, तो क्या उन कार्यकर्ताओं से पूछा कि भाजपा को हम वोट डालने जा रहे हैं. क्या कांग्रेस कार्यकर्ताओं से पूछने की जिम्मेदारी सुधीर शर्मा की जिम्मेदारी नहीं बनती थी. कि आपने हमे विधायक बनाया है और आज मैं भाजपा के उम्मीदवार को वोट डालने जा रहा हूं. एक दिन पहले उन्होंने सेंट्रल विश्वविद्यालय का सवाल पूछा और दूसरे दिन वो भाजपा के पाले में चले गए. क्या जबसे ये विधायक बने थे तब इनके सेंट्रल विश्वविद्यालय की याद नहीं आई.

RS बाली ने कहा, मुख्यमंत्री महोदय आज आम आदमी की तरह काम करते हैं. आज वो आम परिवार से सर्वोत्तम गद्दी तक पहुंचे हैं. मुख्यमंत्री महोदय आज तक मंत्री नहीं बने. वो हमेशा इंतजार करते रहे. अगर एक मुख्यमंत्री लंबा अरसा तय करने के बाद कभी मंत्री नहीं बन सके, तो क्या धर्मशाला से विधायक संयम नहीं रख सकते थे. क्या धर्मशाला के विधायक वोटिंग में हिस्सा नहीं ले सकते थे. मंत्री पद के लालच में क्या इन्होंने ये कांग्रेस सरकार के साथ षडयंत्र नहीं किया. अगर मेरे पिता जी विकासपुरुष श्री जीएस बाली ने कोई भी फैसला लिया, तो अपनी जनता से पूछ कर लिया. मैं भी कोई भी फैसला लेने से पहले अपनी नगरोटा बगवां की जनता से पूछ कर ही कोई फैसला लेता हूं. तो आ धर्मशाला की जनता से पूछे बिना फैसला कैसे ले सकते हो.

RS बाली ने कहा, मेरी आपसे विनती है, 2014 और 2012 -17 के बीच में ओबीसी भवन बनना शुरू हुआ और आज वो भवन खंडहर बनकर खड़ा है. ये दर्शाता है कि ये कितने संवेदनशील हैं. यहां जब हमारी 2012 में सरकार थी. यहां एक घटना हुई गद्दी समुदाय के ऊपर लाठीचार्ज हुआ. ये लाठीचार्ज किसने करवाया ये गद्दी समुदाय को भी पता होगा, वो आज गद्दी समुदाय को अपना हितैषी बताते हैं. यहां के लोगों को गुमराह करने की कोशिश की जा रही है. आपको विधायक ऐसा चाहिए होता कि उसके दरवाजे हमेशा आपके लिए खुले हों. विधायक ऐसा होना चाहिए कि आप कभी भी उसके घर जा सकें. यहां दो तरह के मिस्टर इंडिया हैं. एक वो हैं जो घड़ी का बटन दबाते ही गायब हो जाते हैं. मतलब जैसे ही सरकार बनती है ये घड़ी का बटन दबाते ही गायब हो जाते हैं. अब धर्मशाला के लोगों को देखना कि आपको किसको विधायक बनाना है.

RS बाली ने कहा, ये जो विधायक अभी कांग्रेस से चुनाव लड़ रहे हैं, ये एक कार्यकर्ता हैं. मैं बतौर कार्यकर्ता यहां आया हूं बतौर इंचार्ज नहीं आया हूं. आप साढ़े 3 दोबारा फैसला लेंगे, लेकिन आज आपको एक मौका देवेंद्र जग्गी को देना भी हनता है. पर एक मौका इनका भी बनता है और मुझे लगता है कि सरकार के साथ धर्मशाला को आगे बढ़ना चाहिए क्यों कि विकास करना है. ये सरकारी कर्मचारियों को भी पता है कि ओपीएस कांग्रेस सरकार ने दी है. धर्मशाला की जनता को एक मौका कांग्रेस कार्यकर्ता को देना है. ये आपको पता है कि किसने 15 महीने आपके साथ छल किया फरेब किया, इसलिए फैसला अब आपको करना है. मैंने धर्मशाला कन्वेंशन सेंटर के साथ मेजर दुर्गा मल जी के सम्मान में पर्यटन विभाग से अलग से बजट का ऐलान किया है. धर्मशाला में कई फौजी हैं आज भाजपा को जनता जवाब देगी, कच्चे फौजी बना दिए गए अग्निवीर योजना लाकर. कहा था हर साल 2 करोड़ रोजगार आएगा. कांगड़-चंबा के कांग्रेस उम्मीदवार आनंद शर्मा को विजयी बनवा के दिल्ली पहुंचाएं.ये ही मेरी आपसे अपील है.

Kritika

Recent Posts

हमीरपुर वृत्त रहा ओवरऑल चैंपियन, धर्मशाला रहा दूसरे स्थान पर

  Dharamshala: धर्मशाला के सिंथेटिक ट्रैक में आयोजित 25वीं राज्य स्तरीय वन खेलकूद एवं ड्यूटी…

8 hours ago

नवरात्रि कल से, नौ देवियों के बीज मंत्रों से करें पूजन, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

  Dharamshala:  हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि को नौ दिवसीय उत्सव के रूप में मनाया…

9 hours ago

केंद्र ने 14 बाढ़ प्रभावित राज्यों ₹5,858.60 करोड़ की वित्तीय सहायता जारी की,हिमाचल को मिले ₹189.20 करोड़

  New Delhi: केंद्र सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित राज्यों की सहायता के लिए…

11 hours ago

बिजली बचाएं, 300 यूनिट से ज्यादा जलाने पर नहीं मिलेगी सब्सिडी, नई दरें लागू

  Shimla: बिजली उपभोक्ता अब बिजली संभल कर ही जलाएं। यदि माह में 300 यूनिट…

12 hours ago

9 को पेंशन पर उखड़े पेंशनर, 39 कांग्रेस विधायकों के घेराव और कार्यक्रमों में विरोध की चेतावनी

  शिमला: पेंशन पर हिमाचल में सियासत गरमा गई है। पहली तारीख को पेंशन का…

12 hours ago

वॉल ऑफ़ ऑनर में सजी एचआरटीसी की 50 साल की उपलब्धियां, डिप्टी सीएम ने किया शुभारंभ

  Shimla: 1974 से हिमाचल प्रदेश में अपना सफर शुरू करने वाली एचआरटीसी आज 50…

12 hours ago