Follow Us:

‘मेले हमारी प्राचीन धरोहर’, कुश्ती विजेता पहलवानों को RS बाली ने बाँटे इनाम

|

12 जून, नगरोटा: हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आर.एस. बाली गत सोमवार और मंगलवार को थाना बरग्रां और मुंदला के स्थानीय मेले में मुख्यअतिथि बनकर पहुँचे। यहां पहुंचने पर मेला कमेटी के सदस्यों ने पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। उन्होंने संबोधन के दौरान कहा स्थानीय मेले और मेलों में आयोजित होने वाली कुश्ती हिमाचल प्रदेश की प्राचीनतम विरासत को दर्शाती है। मेले हिमाचल प्रदेश की प्राचीनतम धरोहर हैं और यह मेले पूरे विश्व में हिमाचल प्रदेश को एक अलग पहचान दिलाते हैं।

उन्होंने मेला कमेटी सदस्यों की मेले के आयोजन के लिए प्रशंसा की। उन्होंने मौके पर उपस्थित पहलवानों द्वारा की जा रही कुश्ती को देखा और सभी पहलवानों द्वारा की जा रही कुश्ती की भी प्रशंसा की। उन्होंने मौके पर मौजूद युवाओं से भी कुश्ती या किसी भी तरह के एक खेल को अपने जीवन में शामिल करने की बात कही। उन्होंने कहा खेलों से व्यक्ति का तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं।

उन्होंने कहा स्थानीय मेलों की स्थिति को बेहतर करने के लिए पहले से और अधिक प्रयास किए जाएंगे। युवा कुश्ती या अन्य खेलों के प्रति आकर्षित हो इसके लिए खेल ढांचे को पहले से और अधिक मजबूत करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा खेलों के प्रति युवा आकर्षित हों इसके लिए हाल ही में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा ओलंपिक और एशियाड प्रतिस्पर्धाओं में पदक दिलाने वाले खिलाड़ियों की इनाम राशि को हिमाचल के आज तक के इतिहास में सबसे अधिक करने का निर्णय प्रशंसनीय है इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यावाद किया।

उन्होंने थाना बरग्रां मेला कमेटी को 31 हजार रुपये दिए और साथ ही 8 लाख रुपये की राशि देने की भी घोषणा की जिसके उपयोग से थाना बरग्रां और चंदरोट में खेल मैदान का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने मुंदला मेला कमेटी को भी 31 हजार रुपये दिए और अतिरिक्त खेल मैदान निर्माण के लिए 3 लाख रुपये साथ ही 3 लाख रुपये सिंचाई के लिए मुंदला स्थित रानी पानी की कूल हेतु देने की घोषणा की। उन्होंने विजेता और उपविजेता पहलवानों को इनाम राशि बांटी। आज के इस मेला कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सहित मेला कमेटी प्रधान उत्तम चंद, किशोर चंद करतार चंद, प्रकाश चंद, कैप्टन मदन, कर्मचंद, अन्य मेला कमेटी सदस्य, उपाध्यक्ष प्रताप रियाड, महासचिव अरुण कटोच, अविनाश उपाध्याय, पहलवान और ग्रामीण मौजूद रहे।