Follow Us:

कांगड़ा की रूचिका ने रोशन किया हिमाचल का नाम, जुडो-कराटे में जीता ब्रॉन्‍ज मेडल

सुनिल ठाकुर |

कांगड़ा की रुचिका ने 65वीं  राष्ट्रीय जुडो कराटे प्रतियोगिता में अद्भुत प्रदर्शन करते हुए हिमाचल कि झोली में ब्रोंज मेडल डाल दिया। हिमाचल प्रदेश की जु़डो कराटे टीम के कोच रोहित भंडारी ने कहा कि आज लगभग पांच वेट  की प्रतियोगिता हुई।  रुचिका 36 किलोग्राम भार वर्ग में भाग लेती है। यह उनका दूसरा मेडल है।

पिछले साल भी उन्होंने मध्य प्रदेश के रीवा में भी मेडल हासिल किया था। परंतु सरकार की तरफ से अभी तक ना तो नहीं कोई प्रोत्साहन मिला ना ही उनकी कोई सुध ली गई।

अब रुचिका के माता पिता हिमाचल सरकार से आशा करते हैं कि अद्भुत उपलब्धि के लिए उन्हें कुछ प्रोत्साहन दिया जाएगा। क्योंकि उनका दूसरा मेडल है और बिना किसी प्रोत्साहन के  रुचिका इतना कुछ कर सकती है यदि उसे साल भर पर पर कोचिंग दी जाए तो वह अपने मेडल को स्वर्ण पदक में भी बदल सकती है। क्योंकि बाकी राज्यों की लड़कियों को सरकारों की तरफ से पूरा प्रोत्साहन मिलता है ।

 हिमाचल प्रदेश में कुछ एक खेलों को छोड़कर बाकी खेलों की तरफ ध्यान नहीं दिया जाता। जिन खेलों में ध्यान दिया गया वह है। वॉलीबॉल और कबड्डी और एथलेटिक्स इनके हॉस्टल हमारे देश में है और उनकी लड़कियां ना केवल राष्ट्रीय स्तर पर कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपना नाम का है और अपने देश अपने प्रदेश का नाम ऊंचा उठाया है चाहती है । रूचिका नॉन मेडिकल छात्रा है वह चाहती है कि प्रदेश में लड़कियों के लिए एक बढ़िया सा होस्टल बनाया जाए जिसमें की लड़कियों को परीक्षण किया जाए ।