Follow Us:

कांगड़ा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों को किया जाएगा कचरा मुक्त: डीसी

डेस्क |

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण चरण-दो के अंतर्गत कांगड़ा जिला में दो अक्तूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान अभियान आरंभ किया गया है इस अभियान के तहत कचरा मुक्त ग्रामीण क्षेत्र पर विशेष बल दिया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि स्वच्छता के संदर्भ में गांवों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन पर प्रस्ताव तैयार कर गांवों को कचरा मुक्त बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा इस अभियान की शुरूआत जिला में समस्त सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों में स्वच्छता शपथ के साथ की गई है ताकि सभी लोग स्वच्छता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर स्वच्छता को लेकर जागरूकता रैलियां तथा स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य को लेकर भी किया जाएगा जागरूक  

उपायुक्त ने कहा कि समस्त शैक्षणिक संस्थानों में स्वच्छता हेतु जागरूकता बढ़ाने के लिए नारा लेखन, भाषण प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी इन प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

स्वच्छता के साथ साथ गांवों में स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर भी अभियान आरंभ किया जाएगा, ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे ताकि लोग स्वच्छता के साथ साथ अपने स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक हो सकें और स्वच्छ तथा स्वस्थ समाज के निर्माण में अपनी रचनात्मक भूमिका का निर्वहन कर सकें।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि ग्राम पंचायतों में स्वच्छता सूचना एवं संचार घटक के तहत दीवार लेखन भी करवाया जाएगा ताकि स्वच्छ ग्रामीण मिशन से संबंधित जानकारियां गांवों के प्रमुख स्थानों से जन-जन तक पहुंच सकें। उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन को लेकर ब्राउसर के माध्यम हर ग्राम पंचायत में विकास खंडों के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि लोग स्वच्छता को लेकर जागरूक हो सकें।