Follow Us:

केलांग: उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

desk |

केलांग 4 नवंबर उपायुक्त लाहौल स्पीति स्थित केलागं राहुल कुमार की अध्यक्षता में आज यहा वीडियो कॉन्फ्रेंस भवन में जिला के राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

इस अवसर पर उन्होंने बैठक में कहा की राजस्व अधिकारियों को लंबित मामलों को  समयबद्ध  सीमा में निपटना चाहिए ताकि आमजन को राहत मिल सके और कड़ी के मध्य नजर 20 नवंबर 2023 को राजस्व  मामलों के निपटारे  के लिए जिसमें निशांन देही खानगी  तक्सीम प्राइवेट तक्सीम इंतकाल तथा तकसीमी मामलों का विशेष सप्ताह आयोजन किया जा रहा है।

राहुल कुमार ने बताया की वर्तमान राज्य  सरकार के मानवीय दृष्टिकोण के तहत क्षतिग्रस्त मकानों को संशोधित राहत मैन्युअल के तहत प्रभावित आपदा ग्रस्त लोगों को तत्काल प्रभाव से वित्तीय सहायता प्रदान की जारी है। और बिपदा की घड़ी में जिला प्रशासन आपदा प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है ।

उन्होंने उपस्थित उपमंडल अधिकारियों को अपने क्षेत्र में विंटर सीजन से पहले लंबित मामलों के निपटारे कर ले तथा विंटर सीजन के लिए बैठक करने का आवाहन किया ताकि लोक निर्माण जल शक्ति स्वास्थ्य विद्युत विभाग आपातकालीन सेवाओं के लिए तैयार रहे ताकि स्थानीय लोगों को कोई दिक्कत उत्पन्न न हो।

उन्होंने संबंधित उपमंडल अधिकारियों तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को पटवारीयों व फील्ड कानूनगो से बेहतर समन्वय स्थापित करने का आवाहन किया ताकि लोगों के लंबित मामलों का समय पर निपटारा हो सकें  और दोहराया कि कतोही बरतने  वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने उपस्थित राजस्व अधिकारियों से सीधा संवाद स्थापित किया और विभिन्न मामलों पर उनके संशय दूर किए और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी के युग में डाटा बेस पर बल दिया ताकि राजस्व मामलों में पारदर्शिता को संबल प्रदान  हो।

उपायुक्त ने कहा की सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत आधार कार्ड से लिंक कर ले। उन्होंने कहा कि उपमंडल स्तर पर पटवारी कानूनगो  के रिक्त पदों को भरने का आश्वासन दिया ताकि ग्रामीण लोगों को राहत मिल सके।

उपमंडल अधिकारी नागरिक केलागं ने बैठक का संचालन किया और उपस्थित  राजस्व अधिकारियों से उनके राजस्व आंकड़ों पर विस्तृत चर्चा की।