Follow Us:

शिमला में स्कूलों को किया जा रहा सेनेटाइज, 4 हजार से ज्यादा छात्र 303 केंद्रों में देंगे परीक्षा

पी. चंद, शिमला |

8 जून यानी कल हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड दस जमा दो की भूगोल की परीक्षा लेने जा रहा है। अनलॉक -1 में ये परीक्षा होने जा रही है। जिसके लिए शिक्षा बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है। शिमला में जिन स्कूल में परीक्षा आयोजित होगी उनको सेनेटाइज किया जा रहा है। परीक्षा के दौरान उचित दूरी का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

कोविड-19 के चलते हिमाचल शिक्षा बोर्ड ने 23 मार्च से परीक्षाओं को  स्थगित कर दिया था।  अढाई माह बाद बोर्ड इस परीक्षा को आयोजत कर रहा है। भूगोल  एक ऐच्छिक विषय है। जिसकी परीक्षा को ध्यान में रखकर  नियमित छात्रों के लिए 210 परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं जबकि राज्य मुक्त विद्यालय (SOS) के परीक्षार्थियों के लिए 93 केंद्र स्थापित किए गए हैं। भूगोल विषय की इस परीक्षा में 3748 नियमित छात्र शामिल होंगे, जबकि SOS के तहत 587 छात्र परीक्षा देंगे।

बोर्ड ने इस परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स के लिए फेस मास्क और सेनेटाइजर अनिवार्य किया है। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया है। बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों के हैंडवॉश के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। जिसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। शिक्षा बोर्ड इससे पहले कम्प्यूटर विज्ञान, शारीरिक विज्ञान और योग विषयों जैसी परीक्षाएं रद्द कर चुका है। बोर्ड अब इन विषयों में दूसरे विषयों के प्राप्त अंकों के आधार परपास मार्क देगा।