Follow Us:

हिमाचल में आज से 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए खुले स्कूल

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश के स्कूल आज से एक बार फिर से विद्यार्थियों के लिए खुल गए हैं। राज्य सरकार ने बीते शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में स्कूलों को खोलने का फैसला लिया था। इस साल में ये तीसरा मौका है जब प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोले गए हैं। पहले तीन दिन कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थी जबकि गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुले हैं। विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में लंच ब्रेक पर आने-जाने के लिए कक्षावार अलग-अलग समय रखा गया है। कक्षाओं में उचित दूरी पर विद्यार्थी बिठाए जा रहे हैं।

विद्यार्थी और स्कूल का स्टाफ़ कोरोना को लेकर जारी एसओपी के तहत स्कूल आया। स्कूलों में प्रवेश से पहले परिसर को सैनिटाइज किया गया। विद्यार्थियों की प्रवेश से पहले थर्मल स्कैनिंग की गई। सभी के लिए मास्क पहनना भी जरूरी है। पोर्टमोर स्कूल के प्रधानाचार्य नरेंद्र सूद का कहना है कि स्कूल में सभी तरह के कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जा रहा है। स्कूल में विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त जगह है। यदि 9वीं से 12वीं तक कि कक्षाएं भी लगानी पड़ी तो भी लगाने को तैयार हैं।

वहीं, अगस्त महीने के बाद विद्यार्थी भी स्कूल में आने को लेकर काफ़ी उत्साहित दिखे। विद्यार्थियों का कहना है कि घर में ऑनलाइन क्लास में पाठ्यक्रम के कई विषय साफ़ नहीं हो पाते हैं। स्कूल में आकर शिक्षकों से सीधा पूछ सकते हैं। बसों में आने जाने से कोरोना का ख़तरा जरूर है। लेकिन स्कूल में आने की उन्हें खुशी है। बच्चे एग्जाम भी स्कूल में ही करवाने के पक्ष में नज़र आए।