Follow Us:

गेहूं की फसल पर मौसम की मार, पीली पड़ने लगी पत्तियां

समाचार फर्स्ट |

इस बार कम बारिश होने से बिलासपुर जिला में सूखे की स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग के ज्यादातर पूर्वानुमान भी सही साबित नहीं हो सके। तापमान में उतार-चढ़ाव का असर गेहूं फसल पर पड़ रहा है और कई जगहों पर फसल पीली पड़ गई है।

बारिश के अभाव में फसल पीला रतुआ की चपेट में आने की संभावना है। अगले पंद्रह से बीस दिन में बारिश न होने पर फसल बर्बाद होने की संभावना से भी इंकार नहीं कर रहे। ऐसे में बारिश न होने पर पीला रतुआ गेहूं की फसल को खा जाएगा। कृषि विभाग की मानें तो जिला बिलासपुर के निचले क्षेत्रों में इस रोग के फैलने की संभावना अधिक है।

वैसे भी मौसम की अनुकूलता के मद्देनजर गेहूं की फसल में पीला रतुआ रोग फैलने की संभावना बढ़ गई है, क्योंकि तापमान में उतार-चढ़ाव इस रोग के फैलने के लिए अनुकूल होता है। बताया जा रहा है कि जिस गेहूं की बिजाई अक्तूबर, नवंबर व दिसंबर माह के पहले हफ्ते में की गई है, उसमें रोग के फैलने की ज्यादा संभावना है, क्योंकि रोग का प्रकोप अधिक ठंड और नमी वाले मौसम में उग्र होता है।

वहीं, विभाग के विशेषज्ञ कहते हैं कि इस बाबत किसान जागरूक रहें तथा कहीं भी इस रोग के लक्षण दिखाई देने पर प्रोपीकोनाजोल (टिल्ट) एक मिलीलीटर दवाई का एक लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें, तो इस रोग के फैलने से फसल को बचाया जा सकता है। यह दवाई कृषि विभाग के सभी विक्रय केंद्रों पर उपलब्ध है।