Follow Us:

सरकार, MHRD और UGC परीक्षाओं सम्बन्धी अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करेंः SFI

पी. चंद, शिमला |

शिमला में आज एसएफआई हिमाचल प्रदेश राज्य कमेटी के द्वारा परीक्षाओं को लेकर ग्रह मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के द्वारा जारी किए गए निर्देशों की कॉपी को जलाकर विश्वविद्यालय परिसर में धरना प्रदर्शन किया गया। एसएफआई ने कहा की हम जानते है छात्रो की कक्षाएं नहीं हुई है, शिक्षण संस्थान 4 महीने से बंद है। आप छात्रो की छात्रवृत्ति बंद किए हुए है। केवल 4 महीने से ऑनलाइन कक्षाओं के नाम पर औपचारिकता पूरी की गई है।  इसलिए ऐसे में परीक्षाओं को करवाने का फैसला लेना भी केवल अपनी जिम्मवारी से पल्ला झाड़ने वाला काम है। इस महामारी के कारण छात्र एक तो मानसिक रूप से परीक्षाओं के लिए  तैयार नहीं है, दूसरा ऐसे समय में परीक्षाओ का होना संक्रमण को न्यौता देने  के अलावा और कुछ नहीं है।

एसएफआई राज्य सचिव ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि अभी तक सरकार कोरोना के कहर को रोक पाने में असमर्थ है। जिसकी वजह से राष्ट्रीय लोकडॉन की कुछ शर्तें जिनमें शिक्षण संस्थानों का बंद रहना अभी तक जारी है। आज इस महामारी के प्रसार में हम कई राज्यो में तीसरे चरण में पहुंच चुके है और प्रतिदिन देश में 20 से 25 हजार के करीब कोरोना संक्रमितों के मामले सामने आ रहे है।

कोरोना योद्धा सुविधाओं के अभाव में भी अपनी जान जोखिम में डालकर आज देश को बचाने के लिए और इस महामारी पर काबू पाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है। एक हल्की सी तस्सली उन्हें यह दी गई है कि अब उनका स्वास्थ्य बीमा हो गया है। लेकिन अगर परीक्षाएं होती है तो करोड़ो छात्र देश भर में इन परीक्षाओं का हिस्सा बनेगा। इसके साथ-साथ लाखो की संख्या में इन परीक्षाओं में शिक्षा विभाग के कर्मचारी भी शामिल होंग। जिससे वायरस के फैलने की संभावना ओर अधिक बढ़ेगी। तो क्या ऐसे में सरकारें उनकी सुरक्षा की जिम्मेवारी लेने को तैयार है। हमने पहले ही इस महामारी के चलते बहुत कुछ खोया है 20 हजार के करीब लोगों की जाने अब तक चली गई है, कई लोग अभी जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे है।
 
इस लिए SFI मांग करती है कि
1)सरकार, MHRD और UGC परीक्षाओं सम्बन्धी अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करें।
2) UGC शीघ्र किसी अन्य मूल्यांकन विकल्प के साथ परीक्षा से सम्बंधित असमंजस को दूर करे।
3)SFI के सुझाव अनुसार सभी छात्रो को प्रमोट किया जाए।
इसलिए SFI राज्य कमेटी समस्त छात्र समुदाय से अपील करती है कि SFI द्वारा परीक्षा या प्रमोशन को लेकर ऑनलाइन पोलिंग शुरू की गई है आप सभी अपने मत सुझाव के साथ अवश्य दे।