Follow Us:

शिमला: जिला प्रशासन ने चलाया जागरूकता अभियान, लोगों को नाटकों और सवांग रचाकर किया जा रहा जागरूक 

पी. चंद |

शिमला जिलों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान के तहत सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय शिमला के कलाकारों द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने कहा कि लोक नाट्य करयाला के पात्र चत्तर सिंह लम्बरदार ने लोगों को सही तरीके से मास्क लगाने, हाथों को सैनेटाइज करने या निरंतर धोने, दो गज की दूरी के नियम को अपनाने, आवश्यकता होने पर ही घर से बाहर निकलने, अनावश्यक रूप से भीड़ न जुटाने तथा शादी व अन्य अनुष्ठानों को कम लोगों के साथ करने तथा कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए वैक्सीन अवश्यक लगवाने के प्रति जानकारी व संदेश दिया। 

उन्होंने बताया कि यह प्रचार अभियान जिला के अन्य क्षेत्रों में भी निरंतर जारी रहेगा और लोगों को जागरूकता प्रदान की जाएगी। जिला लोक सम्पर्क अधिकारी संजय सूद ने बताया कि निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग हरबंस ब्रास्कोन के आदेशों के अनुसार यह अभियान चलाया जा रहा है। लोक नाट्य करयाला के इन चरित्रों के माध्यम से कोरोना संक्रमण से बचाव तथा इस संबंध में उपयोग में लाने वाली सावधानियों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोक नाट्य के अन्य चरित्रों जिसमें साधु का सवांग, डाअु-डायन का सवांग, साहब-मैम साहब के सवांगों पर आधारित चरित्रों के माध्यम से भी जिला के अन्य क्षेत्रों में लोगों को जानकारी व जागरूकता प्रदान की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि प्राचीन समय में भी लोक नाट्य करयाला के माध्यम से समस्याओं के निवारण के प्रति जानकारी व जागरूकता प्रदान की जाती रही है, उसी को आधार मानकर अभियान का यह प्रारूप तैयार किया गया है, इससे जहां लोगों तक कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति अपनाए जाने वाले तरीकों का संदेश पहुंचेगा वहीं कलाकारों को कोरोना के इस काल में कार्य मिल सकेगा। इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हिमाचल प्रदेश की होम आईसोलेशन की स्वयं सहायता पुस्तिका भी लोगों को जागरूकता व जानकारी प्रदान करने के लिए वितरित की गई।