Follow Us:

नए साल के जश्न के लिए शिमला में उमड़ रहा पर्यटकों का हुजूम

पी. चंद |

नए साल के जश्न के लिए देश भर से बड़ी तादात में पर्यटक पहाड़ो की रानी शिमला पहुंचते हैं. 90 फीसदी पर्यटकों ने होटल की एडवांस बुकिंग भी कर ली है. पर्यटकों को ऐतिहासिक रिज मैदान तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो प्रशासन इसको लेकर मुस्तैद हैं.
नए साल के जश्न के लिए शिमला आने वाले पर्यटकों की सहूलियत के लिए स्थानीय प्रशासन ने खास इंतजाम किये हैं. बिना होटल बुकिंग के शिमला पहुंचने वाले सैलानियों के निजी वाहनों को टूटीकंडी बाईपास के पास ही रोक दिया जाएगा तथा उन्हें वहां से शटल सेवा के माध्यम से सीटीओ चौक तक पहुंचाया जाएगा.
उपायुक्त आदित्य नेगी ने कहा कि एचआरटीसी को शटल सेवा की तैयारियों करने के निर्देश दिए गए है. उन्होंने कहा कि उनके बेड़े में टेम्पो ट्रैवलर व ईनोवा गाड़ियों को टूटीकंडी से सीटीओ तक पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.
पर्यटकों को वापिस टूटीकंडी पहुंचाने के लिए भी सीटीओ से ही शटल सेवा उपलब्ध रहेगी, जो रात्रि साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगी. नए साल के मौके पर काफ़ी संख्या में पर्यटक पहाड़ों की रानी शिमला घूमने के लिए आते हैं और इससे कई बार शहर में जाम की स्थिति पैदा हो जाती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए एचआरटीसी शटल सेवा शुरु करेगी.
ज्यादा संख्या में पर्यटकों के आने की स्थिति में पर्यटक वाहनों को टूटीकंडी से मल्याणा की ओर मोड़ा जाएगा आवश्यकता हुई तो कुफरी तथा नालदेहरा जाने वाले पर्यटकों को शोघी-ढली बाईपास रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा. शोघी पुलिस पोस्ट पर तैनात जवान पर्यटकों को जाम की स्थिति से बचाने के लिए उन्हें गाइड करेंगे.
टूरिस्ट बसों और भारी वाहनों को शहर के अन्दर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहीं उपायुक्त शिमला ने कोविड के बढ़ते प्रकोप के मध्यनजर पर्यटकों से अपील की है कि कोविड नियमों का पालन अवश्य किया जाए.