Follow Us:

शिमला: प्रदेश में अगले दो दिन बारिश-बर्फबारी की संभावना, 13 से फिर बदलेगा मौसम

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश में ठंड जाने का नाम नहीं ले रही है। पहाड़ों पर ताजा हिमपात से अप्रैल के महीने में भी लोगों को सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य की पर्वत श्रंखलाओं पर मंगलवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई है। राज्य के मैदानी इलाकों में भी कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मौसम के इन तेवरों से लोग गर्म वस्त्र ओढ़ने को मजबूर हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पर्वतीय इलाकों में अगले दो दिन बारिश और बर्फबारी की संभावना है। जबकि 10 से 13 अप्रैल तक ज्यादातक क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा।

बीते 24 घंटों के दारौन राज्य में हल्की से दरिम्यानी बारिश दर्ज की गई। सियोबाग में 4, कल्पा में 3, भावानगर और भुंतर में 2, बंजार में 1 मिमी वर्षा रिकॉर्ड हुई। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा जिलों की उंची चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। रोहतांग दर्रे पर भी बर्फबारी हुई है। बारिश-बर्फबारी के कारण पहाड़ी इलाकों में लोग ठंड से ठिठुरने को मजबूर होना पड़ रहा है। राजधानी शिमला में मंगलवार केा आसमान में घने बादल छाए रहने के साथ रूक-रूककर वर्षा होती रही, जिससे लोगों को सर्दी का सामना करना पड़ा। शिमला में अभी तक लोगों के गरम ऊनी कपड़े नहीं निकल पाए हैं।

लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -1.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में 1.4, मनाली में 4.2, कुफरी में 6.9, भुंतर में 8.2, डल्हौजी में 8.8, धर्मशाला में 10.2, सुंदरनगर में 10.3, पालमपुर में 10.5, शिमला में 10.6, सोलन में 10.7, चंबा में 11.2, मंडी में 12.7, कांगड़ा में 13.2, उना में 15.8, नाहन में 15.9, हमीरपुर में 16.8, बिलासपुर में 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में बदलाव आया है। अगले 24 घंटों में भी पर्वतीय और उच्च पर्वतीय इलाकों में बारिश-बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है। वहीं, मैदानों में मौसम के साफ रहने का अनुमान है। 9 अप्रैल को पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मैदानों और मध्यपर्वतीय इलाकों में 10 से 13 अप्रैल तक मौसम साफ रहेगा। जबकि उच्च पर्वतीय हिस्सों में 11-12 अप्रैल को मौसम के साफ रहने के बाद 13 अप्रैल को फिर बारिश-बर्फबारी की संभावना है।