Follow Us:

शिमला में अंतरराष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव की धूम, राज्यपाल ने किया शुभारंभ

पी.चंद |

अंतरराष्ट्रीय शिमला समर फेस्टिवल सोमवार को रंगारंग कार्यक्रमों के साथ शुरू हो गया। वैसे तो आज दोपहर में फेस्टिवल का आगाज हो गया था, लेकिन रिज मैदान पर सांस्कृतिक कार्यक्रम शाम को शुरू हुए। स्कूली बच्चों के नृत्यों के साथ इसकी शुरूआत हुई। इस फेस्टिवल की पहली संध्या में इंडियन आईडल फेम कृतिका तनवर, अनुज शर्मा और पार्शव गायिका डॉ. ममता जोशी मुख्य आकर्षण रहे।  

राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने देरशाम इसका विधिवत रूप से शुभारंभ किया। इस मौके पर लेडी गवर्नर भी मौजूद थी। डीसी शिमला अमित कश्यप ने राज्यपाल का स्वागत किया और फिर राज्यपाल ने दीप प्रज्जवलित कर समर फेस्टिवल का शुभारंभ किया। राज्यपाल ने काफी देरतक वहां बैठकर हिमाचल की सांस्कृतिक छटा का आनंद भी लिया।

इससे पहले आज ताराहॉल स्कूल ने पंजाबी नृत्य, मोनाल पब्लिक स्कूल ने राजस्थानी नृत्य, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खलीनी ने नाटी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर ने डोगरी नृत्य और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टुटीकंडी ने लोकनृत्य प्रस्तुत किए।

भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा राज्य स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता में शिमला, हमीरपुर और ऊना जिलों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी। इसके बाद हिमाचल के स्थानीय कलाकारों ने कार्यक्रम में समां बांधा और विभिन्न पहाड़ी गीत गाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। इस दौरान नाटियों पर स्थानीय लोग भी झूम रहे थे।