Follow Us:

शिमला: धूप खिलने से रात के तापमान में आया उछाल, प्रदेश में 10 दिसंबर तक साफ रहेगा मौसम

पी. चंद, शिमला |

पहाड़ों की रानी शिमला में रात के तापमान में उछाल आने से लोगों को ठंड से निजात मिल रही है। मंगलवार की रात शिमला का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि तीन दिन पहले 4 डिग्री सेल्सियस था। हालांकि राज्य के मैदानी हिस्सों में शिमला से ज्यादा ठंड पड़ रही है। शिमला से सटे सोलन में भी ठिठुरन बढ़ गई है और पारा 2.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

वहीं, मैदानी क्षेत्रों की बात करें, तो मंगलवार की रात हमीरपुर में तापमान 6.2 डिग्री, बिलासपुर में 6.5 डिग्री और ऊना में 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा बना हुआ है, जहां न्यूनतम तापमान -9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में -0.6 डिग्री, मनाली में शून्य, भुंतर में 0.9 डिग्री, सुंदरनगर में 1.8 डिग्री, चंबा में 2.9 डिग्री, पालमपुर में 4.5 डिग्री, कांगड़ा में 5.2 डिग्री, जुब्बड्हट्टी में 8.9 डिग्री, मंडी में 9.1 डिग्री और नाहन में 12.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

राहत की बात यह है कि राज्य के सभी इलाकों में दिन में गुनगुनी धूप खिलने से मौसम सुहावना बना हुआ है। मौसम विभाग ने आगामी छह दिनों तक मौसम के शूष्क रहने की संभावना जाहिर की है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि दस दिसंबर तक राज्य में कहीं भी बारिश और बर्फबारी की उम्मीद नहीं है। इस दौरान दिन में धूप खिलने से ठंड का प्रकोप कम होगा, लेकिन सर्दी के तेवर रात को कड़े बने रहेंगे।