Follow Us:

शिमला: 14वें जनजातीय युवा आदान प्रदान कार्यक्रम में 5 राज्यों के युवा ले रहे भाग

पी. चंद |

12 से 18 मार्च तक होने वाले 14 वें जनजातीय युवा आदान प्रदान कार्यक्रम का आगाज शिमला में हो गया है. यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र शिमला गृह मंत्रालय के सहयोग से करवा रहा है.
जिसमें पांच राज्यों के जनजातीय युवा भाग ले रहे हैं. शिमला के गेयटी थियेटर में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल मुख्यतिथि के रूप में पहुंचे.
जनजातीय क्षेत्रों से शिमला पहुंचे युवाओं ने अपनी संस्कृति की झलक दिखाई. इस कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को हिमाचल की संस्कृति को जानने का अवसर प्रदान किया जाएगा. जिसमें सेमिनार, स्कूल के छात्रों के साथ चर्चा, यहां के शक्तिपीठों के दर्शन करवाए जाएंगे. ताकि युवा हिमाचल की समृद्ध संस्कृति के बारे में जान सके.
राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि इससे आदिवासी जनसंख्या का देश के विकास में सहयोग बढ़ेगा. भारतीय संस्कृति व सभ्यता का जानने के लिए यह महत्वपूर्ण प्रयास है.
अमृत काल के 25 वर्षों में सामूहिक प्रयास से आगे बढ़ाना है. देश को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री दलित पिछड़े वर्गो को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज देश की राष्ट्रपति एक आदिवासी महिला है. यह देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. एक भारत श्रेष्ठ भारत के लिए इस तरह के कार्यक्रम महत्वपूर्ण है.