Follow Us:

बूढ़े, बीमार और विकलांगों लिए वरदान साबित हो रहा नैना देवी रोप-वे

सुनिल ठाकुर, बिलासपुर |

विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी में श्री नैना देवी रोपवे की रात्रि सेवा श्रावण अष्टमी नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं के लिए काफी कारगर सिद्ध हो रही है। इस सेवा का लाभ उठाकर श्रद्धालु इस भारी भीड़ में भी मात्र 3 मिनट में माता जी के मंदिर के समीप पहुंच जाता है और माता जी के दर्शन करने के उपरांत 3 मिनट का समय ही नीचे सड़क तक पहुंचने में लगता है। इस रज्जू मार्ग रोपवे में अपंग बूढ़े, बीमार और अपंग श्रद्धालुओं के लिए श्रद्धालुओं के लिए विशेष सुविधा दी जा रही है।

मेले के दौरान रज्जू मार्ग रोपवे सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक चलता हैं। रोपवे सेवा कई वर्षों से यहां पर कार्यरत है और श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु रोपवे प्रबंधन ने भी काफी तैयारियां की हैं। रज्जू मार्ग रोपवे के प्रतिनिधि जरनल सिंह पुश्नजीत और बेनर्जी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि  रज्जू मार्ग रोपवे प्रबंधन ने भी श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु श्रावणी मेला के दौरान व्यापक प्रबंध किए हैं।

 जिनमें फ्री गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था इसके अलावा व्यापक पीने के पानी की व्यवस्था विद्युत की व्यवस्था और सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है। इसके अलावा रोपवे रेस्टोरेंट में श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ एवं साफ सुथरा भोजन भी परोसा जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि इस रोपवे का संचालन कई वर्षों से किया जा रहा है और बहुत ही सुरक्षित यह सफर है और इसमें एक समय में 18 केबिन उपर से नीचे चलते हैं। यह श्रद्धालुओं को मात्र 3 मिनट में माता के मंदिर के समीप पहुंचा देती है। प्रबंधन आशा करता है कि माता की माता रानी यात्रियों की यात्रा सफल करें और खुशी-खुशी अपने घरों को लौटे।