Follow Us:

Himachal: रोल प्ले में जिला सिरमौर के छात्र रहे अव्वल

|

 

State-Level Role Play Competition Solan : एससीईआरटी सोलन में सोमवार से दो दिवसीय राज्य स्तरीय रोल प्ले व लोक नृत्य प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा परियोजना (एनपीईपी) द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के 9 जिलों बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, हमीरपुर, कुल्लू, शिमला, सोलन, सिरमौर व ऊना के छात्रों ने भाग लिया। इसमें अधिकतर छात्र आठवीं और नौवीं कक्षा के थे।

कार्यक्रम में निदेशक प्रारंभिक शिक्षा एचएएस आशीष कोहली ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने प्रतिभागियों और उनके शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम में
एसोसिएट प्रोफेसर रजनी सांख्यान आज की कार्यवाहक प्रिंसिपल के रूप में जबकि परियोजना समन्वयक डॉ. स्नेह मेहता मंच सचिव तथा डॉ. त्रिवेणी शर्मा परियोजना अधिकारी के तौर पर मौजूद थी। इस प्रतियोगिता में रंगकर्मी संजीव कुमार, हेमंत अत्री व वरिष्ठ पत्रकार यशपाल कपूर ने निर्णायक की भूमिका निभाई।

रोल प्ले का विषय परिवर्तन रहा। इसके तहत छात्रों ने प्रौद्योगिकी में परिवर्तन, पारिवारिक मूल्यों में परिवर्तन, सोशल मीडिया और मोबाइल फोन का परिवर्तनकारी प्रभाव और भावनात्मक व शारीरिक स्वास्थ्य में परिवर्तन पर अपनी प्रस्तुतियां दी। इसमें जिला सिरमौर ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि जिला कांगड़ा ने दूसरा और जिला कुल्लू ने तीसरा स्थान हासिल किया। कार्यक्रम को सफल बनाए के लिए SCERT स्टाफ की विभिन्न आयोजन कमेटियों ने अथक प्रयास किए थे। मंगलवार को प्रतियोगिता के दूसरे दिन लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन होगा।