Follow Us:

राजधानी शिमला में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 2 साल बाद हुई भारी बर्फबारी

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सीजन की सबसे भारी बर्फबारी ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। मंगलवार देर रात से शुरू हुई बर्फ़बारी का दौर बुधवार दिन भर चला। अब तक एक फुट के करीब बर्फ गिर चुकी है और अभी भी बर्फ़बारी चल रही है। इस व्यापक हिमपात की वजह से बिजली व परिवहन व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है। कड़ाके की ठंड के बीच माल रोड, रिज व जाखू सहित आधे शहर की बिजली गुल होने से लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

बर्फ़बारी के कारण बुधवार की सुबह से शहर की सड़कों पर कोई वाहन नहीं चला। सड़कें बंद होने के कारण कर्मचारी कई किलोमीटर का पैदल सफर कर कार्यालय पहुंचे। दिन भर हुई बर्फ़बारी के कारण राहत कार्य प्रभावित होने से देर शाम तक शहर में यातायात व्यवस्था बहाल नहीं हो पाई। शहर के सर्कुलर रोड पर जगह-जगह गाड़ियों के फंसने से यातायात बाधित रहा। शिमला शहर में भारी हिमपात के कारण वैकल्पिक मार्गों से भी बसों व वाहनों की आवाजाही नहीं हुईं। वहीं अप्पर शिमला का राजधानी से सम्पर्क पूरी तरह कटा रहा। शिमला-चंडीगढ़ और शिमला-बिलासपुर हाइवे के बंद होने से लांग रूट पर जाने वाले यात्रियों को भारी परेशानी हुईं।

खराब मौसम ने शहर को बुरी तरह बेहाल कर दिया है।  शहर में कई स्थानों पर पेड़ गिरे हैं। इससे बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। इस बर्फ़बारी के कारण पर्यटकों व लोगों को होटलों व घरों में कैद हो गए हैं। सुबह के समय सैलानी माल रोड व रिज मैदान पर मस्ती करते नजर आए, लेकिन बर्फ़बारी न रुकने से सैलानियों ने अपने होटलों में रूख करना शुरू कर दिया। शिमला शहर में दो साल बाद भारी बर्भ गिरी है। इससे पहले भी 8 से 9 जनवरी 2017 को राजधानी में 84 सेंटीमीटर बर्फ गिरी थी।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बीते 24 घण्टों के दौरान शिमला के खड़ापत्थर में सर्वाधिक 60 सेंटीमीटर बर्फ दर्ज़ की गई। इसके अलावा डलहौजी व कुफरी में 35 सेंटीमीटर, खदारला में 33 और मनाली में 22 सेंटीमीटर बर्फ़बारी हुई है। शिमला से सटे सोलन शहर में कई सालों बाद बर्फ़बारी हुई।
उन्होंने कहा कि बर्फ़बारी की वजह से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आई है। शिमला में रात का तापमान -0.5 डिग्री और दिन का 1.4 डिग्री दर्ज किया गया। केलंग सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -5.6 डिग्री, कुफरी में -3, कल्पा में -2.8, मनाली में -1.6, डलहौजी में -1.4, धर्मशाला में 3.2, पालमपुर में 3.4, चंबा में 4.5 और सीलन में 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मनमोहन सिंह ने कहा कि शिमला व अन्य पर्वतीय इलाकों में अगले 24 घण्टों के दौरान भी बर्फ़बारी होने का अनुमान है। जबकि अन्य इलाकों में मौसम साफ हो जाएगा। 10 जनवरी को मौसम पूरे प्रदेश में साफ रहेगा लेकिन 11 से 13 जनवरी तक मौसम फिर करवट लेगा। उन्होंने 12 जनवरी को पर्वतीय व उच्च पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की।