Follow Us:

प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी, तापमान में गिरावट: सुरेंद्र पॉल

desk |

प्रदेश में गत 24 घंटे के दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ मध्यवर्ति और मैदानी इलाकों में वर्षा हुई है।जिसके चलते समूचे प्रदेश में तापमान में गिरावट के कारण पूरा प्रदेश शीत लहर की चपेट में आ गया था।

मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के रुखसत होने के साथ ही आने वाले दोनों में मौसम साफ बना रहेगा।इसका हल्का असर 1 दिसंबर को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि गत 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश के कई ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और मध्यवर्ति सहित मैदानी क्षेत्रों में बारिश दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पीति में बर्फबारी दर्ज की गई है.सबसे अधिक बर्फबारी लाहौल स्पीति में हुई है। इन इलाकाें में चार से पांच सेंटीमीटर मध्यम स्तर की बर्फबारी दर्ज की गई है.

इसके साथ ही जिला कांगड़ा, कुल्लू और सिरमौर के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी हल्की बर्फबारी दर्ज की गई है. प्रदेश के निचले इलाकों में बारिश दर्ज की गई है. जिसमें सबसे अधिक ऊना जिला में 32 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है.बारिश व बर्फबारी से प्रदेश के तापमान में भी गिरावट आई थी।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के जिला शिमला में अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी और धूप के कारण दिन के तापमान सामान्य बने रहेंगे। आने वाले एक सप्ताह तक मौसम साफ रहने की संभावना है और अभी शिमला में बर्फबारी के कोई आसार नही नही है।