Follow Us:

25 सालों से जनसंख्या नियंत्रण को लेकर आवाज उठाते आ रहे मेरठ के सामाजिक कार्यकर्ता

मनोज धीमान |

देश में दिन-प्रति-दिन बढ़ती जनसंख्या पर रोक लगाने के लिए तलवार दंपत्ति अपने बच्चों के साथ पिछले 25 सालों से आवाज उठाते आ रहे है। मेरठ के सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश तलवार और दिशा तलवार जनसंख्या नियंत्रण की मुहिम चलाने वाले दंपत्ति अब तक देश के प्रधानमंत्री को करीब 80,000 पोस्टकार्ड और करीब 6000 ज्ञापन पिछले 25 सालों से प्रधानमंत्री कार्यालय को लिखते आ रहे हैं और इस अभियान को लेकर वह दोनों देश भ्रमण पर निकले हैं। दिनेश तलवार और दिशा तलवार साल 1994 से इस अभियान को चला रहे हैं। वह जिस शहर में भी जाते हैं वहां उल्टी पदयात्रा के माध्यम से लोगों को जागरुक करते हैं और खाली पोस्टकार्डस जनता को देते हैं। जिसमें बढ़ती जनसंख्या से होने वाली हानियां देश के प्रधानमंत्री तक लिख कर पहुंचाते हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न शहरों में पदयात्रा के बाद वहां के जिलाधिकारी के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री को पत्र भेजते हैं, परंतु दुर्भाग्य से हजारों की संख्या में पत्र भेजने के बाद भी आज तक किसी भी राजनीतिक दल और नेता ने उनके किसी भी पत्र पर गंभीरता नहीं दिखाई है। 1994 से इस अभियान को उनके परिवार का पूरा समर्थन है।

उनकी बिटिया सिमरन तलवार और बेटा यश तलवार इस मुहिम में हमेशा उनके साथ होते है। दिशा तलवार का कहना है कि वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्हें आशा है कि वह हमारी बात गंभीरता से लेंगे। वर्ष 1994 से लेकर अब तक उन्होंने देश के हर प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा परंतु आज तक किसी भी प्रधानमंत्री ने मिलने का समय नहीं दिया। तलवार दंपति का कहना है कि जिस देश में 1 मिनट में 42 बच्चे पैदा होते हो और रोजाना 61000 बच्चों का जन्म होता है। उस देश का भविष्य कैसा होगा, यह चिंता का विषय है। जिस पर चिंता और चिंतन सरकार कभी नहीं करती। यह अभियान 365 दिन तक चलेगा इसके अतिरिक्त 160 शहरों में पदयात्रा कर चुके तलवार दंपत्ति देश के 365 शहरों की पदयात्रा करेंगे और लोगों से अपील करेंगे कि वह देश के प्रधानमंत्री को जनसंख्या वृद्धि पर पत्र लिखें। आरटीआई के माध्यम से दिनेश तलवार ने जाना कि साल 1992 में 97 संशोधन बिल नरसिम्हा राव की सरकार में बना था। जिसमें चुनाव वही लड़ेगा जिसके 2 बच्चे होंगे परंतु आज तक वह बिल पेश नहीं किया गया।

मेरठ निवासी दिनेश दिशा तलवार पेशे से इंश्योरेंस का काम करते हैं और रोजाना एक पत्र देश के प्रधानमंत्री को लिखना उनकी आदत हो गई है कई बार सत्याग्रह कर चुके मानव श्रृखंला और उपवास, नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन अनेकों माध्यम से जनता को जागरुक कर चुके हैं परंतु उनका कहना है कि जागरूकता करते करते भी 33 करोड़ से 136 करोड़ हो गए आखिर सरकार कब इस मुद्दे पर गंभीर होगी और कोई नियम बनाएगी। उनका यह कहना है कि उन्होंने अब तक करीब 4 करोड़ों लोगों को जागरूक किया परंतु आबादी की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। उन्होंने कहा कि हम दो हमारे दो, छोटा परिवार सुखी परिवार के नारे अब दीवारों पर बसों पर लिखा हुआ नजर नहीं आते। तलवार दंपति ने रविवार के दिन धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम के पास भी अपना अभियान चालाया और लोगों को जागरूक किया। तलवार दंपत्ति आज सोमवार को भी धर्मशाला के विभिन्न स्थानों पर अपना अभियान चालाएंगे और लोगों को बढ़ती आवादी के बारे में जागरूक करेंगे।