Follow Us:

सोनू ने 378 सांपों को जिंदा पकड़ बचाई सैकड़ों जिंदगियां, राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

गौरव, कुल्लू |

कुल्लू के रहने वाले सोनू ठाकुर ने अब तक 378 सांपों को जिंदा पकड़कर सैकडों लोगों की जिंदगियां बचाई हैं। सोनू 15 साल की उम्र से ही जहरीले सांपों को पकड़ लोगों की जिंदगियों को बचाता आ रहा है। सोनू की इस बहादुरी के लिए उसे राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। सोनू को यह पुरस्कार दिल्ली के इंद्रप्रस्त नेटवर्क ने राजा राम मोहन रॉय मेमोरियल हॉल में एक समारोह के दौरान दिया गया।

कुल्लू के खोखन के रहने वाला सोनू जहरीले सांपों को पकड़ने के लिए न तो किसी औजार का इस्तेमाल करता है और न ही किसी डंडे का। बता दें कि सोनू नंगे हाथों से ही सांपों को बिना कोई नुक्सान पहुंचाए पकड़ लेता है। कुल्लू में अगर कहीं भी अगर लोगों को सांप से खतरा हो तो बस सोनू को एक फोन करते हैं और सोनू मौके पर पहुंच चुटकियों में सांप को पकड़ लोगों की जान बचाता है।

सोनू का कहना है कि वे अब तक 378 जहरीले सांपों को जिंदा पकड़कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुका है। उनकी इस उपलब्धि के लिए इंद्रप्रस्थ नेटवर्क की तरफ से आयोजित समारोह में फॉर्मर केंद्रीय शिक्षा राज्य व परिवहन मंत्री अरविंदर सिंह लवली के हाथों सम्मानित किया। गौर रहे कि इससे पहले पिछले वर्ष सोनू ठाकुर को रोटरी क्लब द्वारा भी इस कार्य के लिए डीसी कुल्लू के हाथों सम्मानित किया जा चुका है। लिहाजा, पुरस्कार मिलने के बाद उन्हें बधाईयां देने वालों का तांता लगा हुआ है।