Follow Us:

कांगड़ा जिला में मतदाता जारूकता अभियान पर करेंगे विशेष फोक्स: डीसी

desk |

कांगड़ा जिला में मतदाता जारूकता अभियान पर करेंगे विशेष फोक्स: डीसी
मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए उठाए जाएंगे कारगर कदम  

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 में सभी नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान आरंभ किया जाएगा ताकि मतदान प्रतिशतता में इजाफा हो सके।

लोकसभा निर्वाचन-2024 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि गत लोकसभा चुनावों में कांगड़ा जिला में 70.49 प्रतिशत मतदान हुआ था जिसमें सबसे कम जयसिंहपुर विस क्षेत्र में 63.77 तथा बैजनाथ विस क्षेत्र में 64.93 प्रतिशत मतदान हुआ था। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में वोटर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए।

उपायुक्त ने कहा कि जिले में हर विधानसभा क्षेत्र में पहले के मुकाबले अधिक मतदान के लक्ष्य के साथ प्रयास करें। पिछले चुनाव में जिन क्षेत्रों में जिले की औसत से कम मतदान रहा है, उनके लिए विशेष योजना बना कर कार्य करें। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों तथा शैक्षणिक संस्थानों में स्वीप के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाएं ताकि नए मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा     सके।

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि स्वीप गतिविधियों के साथ युवा क्लबों, महिला मंडलों तथा स्वैच्छिक संस्थाओं को भी शामिल करें इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक तथा विभिन्न स्तरों पर युवाओं के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करें जिसके माध्यम से मतदान के महत्व के बारे में नागरिकों को अवगत करवाया जा सके और मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके।

कांगड़ा जिला में नोडल अधिकारियों तथा अन्य टीमों के सदस्यों के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाएं भी आयोजित की जा रही हैं ताकि निष्पक्ष तौर पर निर्वाचन प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि चुनाव आयोग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त कदम उठाएं।