Follow Us:

लॉकडाउन के बीच पानी की कमी पूरी करने के लिए कालका-शिमला ट्रेक पर चलेगी स्पेशल वर्कस वाटर ट्रेन

पी. चंद, शिमला |

कोरोना के प्रकोप से चल रहे लॉकडाउन के कारण, सभी यात्री ट्रेन सेवाओं सहित विश्व धरोहर कालका-शिमला रेल मार्ग में भी बंद कर दिया गया था। इसके बाबजूद अंबाला मंडल ने रेल मंडल प्रबंधक गुरिंदर मोहन सिंह के मार्ग दर्शन में माल संचालन, परिसंपत्तियों और बुनियादी ढांचे के रखरखाव आदि के सुचारू संचालन को सुनिश्चित किया है।

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते इन दिनों कालका-शिमला खंड में पानी के खपत बढ़ गई है। इसके पिछे कारण यह है कि लोग कोरोना से बचाव के लिए नियमित रूप से हाथ धोने, कपड़े धोने, सफाई, उपकरण और स्टेशन बिल्डिंग और स्टाफ क्वार्टर आदि की सफाई कर रहें हैं।

इन कारणों से और आने वाले गर्मी के मौसम के मद्देनजर, एक पानी का टैंक कोच और एक एसएलआर कोच वाली एक वर्कर / वाटर ट्रेन वैकल्पिक दिनों में कालका-शिमला स्टेशनों के बीच चलेगी। सोमवार को प्रथम ट्रिप में, ट्रेन को कालका से 08.15 बजे रवाना किया गया और कल सुबह 10.00 बजे शिमला से रवाना किया जाएगा और इस ट्रेन का संचालन तब किया जाता रहेगा जब तक कि सामान्य ट्रेन सेवाएं सेक्शन के भीतर बहाल नहीं हो जाती।

इस बारे में जानकारी देते हुए DRM गुरिंदर मोहन सिंह ने बताया कि यह ट्रेन लेवल क्रॉसिंग, स्टेशन और रेलवे आवास आदि के कर्मचारियों को पानी की सेवाएं प्रदान करेगी ताकि उनकी पानी की खपत जैसी जरूरी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।