Follow Us:

हिमाचल में होंगीं एसपीओ पुलिस कर्मियों की भर्ती

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल में ज्लदी ही एसपीओ पुलिस कर्मियों की भर्ती होने जा रही है। एसपीओ गश्त, नाकाबंदी, लंबी दूरी की गश्त जैसी ड्यूटी में पुलिस का सहयोग करेंगे। अब एसपीओ की नियुक्ति पुलिस थानावार होगी। केवल संबद्ध पुलिस थाना से संबंधित अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे। पुलिस अधीक्षक एसपीओ की नियुक्ति के लिए अंतिम नियुक्ति प्राधिकारी होंगे।

एसपीओ की भर्ती के लिए 18 से 35 साल की उम्र और  दसवीं पास योग्यता होनी चाहिए। एसपीओ को वर्तमान में सरकार सात हजार रुपये भत्ता दे रही है।शारीरिक दक्षता परीक्षा में 800 मीटर दौड़, लंबी कूद, लंबाई, खेल औप सांस्कृतिक क्रियाकलाप, एसपीसीओ और एसएसबी स्वयंसेवक प्रशिक्षण रखने के अलग-अलग कुल 35 अंक रखे गए हैं। पांच अंक का साक्षात्कार होगा।

जानकारी आनुसार  89 दिन के लिए लगाए जाएंगे एसपीओ प्रदेश में एसपीओ की भर्ती पांच साल से अधिक अवधि के लिए नहीं होगी। नियमों के आनुसार शुरुआती दौर में 89 दिन के लिए एसपीओ को लगाया जाएगा। किसी भी एसपीओ को पांच साल से अधिक समय के लिए नहीं रखा जाएगा। हर महीने दस तारीख को एसपी एसपीओ की ओर से की गई लंबी दूरी की गश्त के दौरान एकत्रित सूचनाओं को जारी कर  कर उसे एडीजी प्रशिक्षण को भेजेंगे।