Follow Us:

पतलीकूहल में बनेगा स्टेडियम, अस्पताल को 7.50 करोड़ मंजूर: गोविंद सिंह

समाचार फर्स्ट डेस्क |

वन, परिवहन एवं युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि मनाली विधानसभा क्षेत्र के केंद्रीय स्थल पतलीकूहल में एक स्टेडियम बनाया जाएगा। इसके निर्माण से क्षेत्र में खेलकूद, सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियों के आयोजन में सुविधा होगी। रविवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर पतलीकूहल में ठाकुर कुंजलाल दमोदरी ठाकुर मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम एवं मेडिकल जांच शिविर की अध्यक्षता करते हुए गोविंद सिंह ने यह जानकारी दी। इस आयोजन में देव सेवा संस्था, सोवर युवक मंडल, मायो अस्पताल मोहाली, महिला एवं बाल विकास विभाग, वन विभाग और स्वास्थ्य विभाग ने भी सहयोग किया।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए गोविंद सिंह ने बताया कि पतलीकूहल में अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बजाय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किया जाएगा और इसके भवन के लिए साढे सात करोड़ का बजट मंजूर कर दिया गया है। इसके अलावा ठाकुर कुंजलाल दमोदरी ठाकुर मेमोरियल ट्रस्ट भी हंस फाउंडेशन की मदद से क्षेत्र में एक अत्याधुनिक अस्पताल का निर्माण करवाएगा, जिसमें मुफ्त इलाज की सुविधा होगी। इस अस्पताल के लिए भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। वन मंत्री ने बताया कि ट्रस्ट गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए प्रतिवर्ष 10 से 12 लाख तक की मदद कर रहा है। गरीब एवं असहाय मरीजों के इलाज के लिए ट्रस्ट और अन्य माध्यमों से लगभग चार करोड़ की आर्थिक सहायता दी गई है।

वन मंत्री ने बताया कि एक माह के अंदर पतलीकूहल के लिए अग्निशमन वाहन की व्यवस्था कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली हाईवे का कार्य रिकार्ड समय में पूरा किया गया है और अब इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही काफी सुविधाजनक हो गई है। इससे डीजल-पैट्रोल और समय की काफी बचत हो रही है। इसी वर्ष लेफ्ट बैंक सड़क को भी दुरुस्त किया जाएगा।

इस अवसर पर गोविंद सिंह ने वन विभाग की ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत नन्हीं कन्याओं को देवदार के पौधे और अन्य सामग्री वितरित की। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की लाभार्थी लड़कियों को एफडी के दस्तावेज एवं उपहार भी प्रदान किए। वन मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया तथा क्षेत्र के महिला मंडलों को ट्रस्ट की ओर से संगीत वाद्य यंत्र प्रदान किए।