Follow Us:

मतदान के लिए राज्य निर्वाचन विभाग ने शुरू किया साइकिल अभियान

DESK |

जून को हिमाचल प्रदेश में होने वाले लोकसभा और विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के मकसद से राज्य निर्वाचन विभाग ने साइकिल अभियान की शुरुआत की है। शिमला के रिज मैदान से मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन टशीगंग के लिए साइकिल अभियान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो आज यानि 14 से 20 मई तक चलेगा। अभियान 414 किलो मीटर का सफर तय कर शिमला से ठियोग, रामपुर,रिकांगपिओ होता हुआ काजा, टशीगंग पहुंचेगा। अभियान की अगुवाई मंडी के साइक्लिस्ट जसप्रीत पाल कर रहे हैं जिन्हें निर्वाचन विभाग हिमाचल द्वारा राज्य चुनाव आइकॉन बनाया गया है।

इस मौक़े पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि चुनावों के मध्यनजर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के मकसद से निर्वाचन आयोग कई कार्यक्रम कर रहा है। इसी कड़ी में आज शिमला से साईकिल अभियान की शुरुआत हुई है।

युवाओं का साईकिल के प्रति काफी रूझान रहता है ऐसे में साइकिल अभियान के माध्यम से युवाओं को संदेश दिया जायेगा कि अगर दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन में साइकिल के माध्यम से पहुंचा जा सकता है तो नजदीक के पोलिंग स्टेशन में भी मतदान के लिए पहुंचा जा सकता है। निर्वाचन विभाग प्रदेश के 414 मतदान केंद्र जहां कम मतदान होता है उसे बढ़ाने के लिए मिशन 414 कार्यक्रम चला रहा है। साइकिल अभियान भी काजा तक संयोगवश 414 किलो मीटर का सफर तय करेगा और युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जायेगा।

मनीष गर्ग ने बताया कि इसके अलावा 25 और 26 मई को नौ जिलों में साइकिल रैली आयोजित करने की निर्वाचन विभाग हिमाचल में योजना बनाई है जिसके माध्यम से युवा और अन्य मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जायेगा।इस मौक़े पर ज़िला शिमला उपायुक्त व निर्वाचन अधिकारी अमित कश्यप और एसपी शिमला संजीव गांधी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।