Follow Us:

विकलांग खिलाड़ियों की राज्य स्तरीय पैरा एथलेटिक प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

Jasbir kumar |

हमीरपुर के सिंथेटिक ट्रेक अणु में विकलांग खिलाड़ियों की राज्य स्तरीय दो दिवसीय हिमाचल प्रदेश पैरा एथलेटिक प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया. जिसमें प्रदेश भर के 290 के करीब खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.

सोमवार को पैरा एथलेटिक प्रतियोगिता के ट्रायल के लिए बिलासपुर, ऊना व हमीरपुर जिला के विकलांग खिलाड़ी पहुंचे है. सिंथेटिक ट्रेक अनु में पहले खिलाड़ियों की रजिस्ट्रेशन का काम शुरू किया गया है.

इस दौरान काफी खिलाड़ी रजिस्ट्रेशन करवाने में जुटे हुए थे. वहीं इस प्रतियोगिता का शुभारंभ होने पर विकलांग खिलाड़ियों में भी खुशी का माहौल देखने को मिला है. विकलांग खिलाड़ियों का कहना है कि उन्हें इस तरह का मंच मिला है. जिसके लिए वह सरकार के आभारी हैं.

वहीं, प्रतियोगिता के प्रबंधक  संतोष कुमार वर्मा ने बताया कि यह प्रतियोगिता दो दिवसीय है. जिसमें पहले दिन प्रदेश भर के आए हुए खिलाड़ियों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई है. इस प्रतियोगिता में खिलाड़ी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

पहले दिन इस प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार की खेलें विकलांग खिलाड़ियों द्वारा व्हीलचेयर बैडमिंटन, प्रतियोगिता  वेटलिफ्टिंग,  एथलेटिक, शॉट पुट और सिटिंग वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित होगी.

राष्ट्रीय खिलाड़ी सतवीर सिंह ने बताया कि पावर लिफ्टिंग खेल में हिस्सा लेने के लिए पहुंचा हूं. जिसको लेकर मैं काफी उत्साहित हूं. इस तरह का मंच मिलने से विकलांग खिलाड़ियों को काफी बढ़ावा मिलेगा. जिसके लिए मैं सरकार का तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूं.

वहीं, पैरा स्पोर्ट्स के कांगड़ा जिला के अध्यक्ष केएस राणा ने बताया कि लंबे अरसे से विकलांग खिलाड़ियों के लिए मंच की तलाश कर रहे थे. ताकि इन विकलांग खिलाड़ियों को बढ़ावा मिले. लेकिन अब सरकार द्वारा सिंथेटिक ट्रेक  अणु में पैरा स्पोर्ट्स का आयोजन किया जा रहा है. जिसके लिए मैं सरकार का आभार व्यक्त करते हैं.

पैरा स्पोर्ट्स खिलाड़ी जोगिंदर सिंह ने बताया कि विकलांग खिलाड़ियों के लिए कभी इस तरह का मंच नहीं मिला है. जिसके चलते अब अणु में या खेले आयोजित की जा रही है. जिससे विकलांग खिलाड़ियों में काफी उत्साह है.