हिमाचल

मंडी में बनेगी प्रदेश की पहली NCC अकादमी, मेजर जनरल राजीव छिब्बर ने किया भूमि का निरीक्षण

हिमाचल प्रदेश में पहली एनसीसी अकादमी बनाने के लिए बल्ह क्षेत्र के गांव राजगढ़-खियुरी में चयनित भूमि का पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व चंडीगढ़ निदेशालय के अतिरिक्त निदेशक मेजर जनरल राजीव छिब्बर सेना मैडल ने अधिकारियों के साथ भूमि का निरीक्षण किया। हिमाचल सरकार ने एनसीसी अकादमी के निर्माण के लिए बल्ह के राजगढ़-खियुरी में लगभग 43.5 बीघा भूमि चिन्हित की है। जिसमें 18 बीघा भूमि उच्च शिक्षा विभाग के नाम स्थानांतरित की जा चुकी है, शेष भूमि का फॉरेस्ट स्वीकृति को लेकर मामला भेजा गया है।

मेजर जनरल राजीव छिब्बर सेना मैडल ने बताया कि उन्होंने बल्ह में हिमाचल प्रदेश में बनाई जाने वाली एनसीसी अकादमी के लिए चिह्नित जमीन को देखा। एनसीसी अकादमी निर्माण के लिए जो जमीन चिह्नित की गई है उसमें कुछ ही जमीन अभी मिल पाई है। इसके अलावा कुछ जमीन जिसकी अभी फॉरेस्ट क्लीयरेंस नहीं मिली है। प्रदेश सरकार फॉरेस्ट क्लीयरेंस सहित अन्य औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करवाए ताकि बल्ह में प्रदेश की पहली एनसीसी अकादमी का निर्माण कार्य शुरू किया जाए।

उन्होंने कहा कि बहुत से राज्यों में एनसीसी ट्रेनिंग के लिए अकादमी अथवा स्कूल हैं। हिमाचल में भी एनसीसी अकादमी बनने से कैडेट्स को प्रशिक्षण और कैंप की बड़ी सुविधा मिलेगी। खासकर आउटडोर ट्रेनिंग व कैंप लगाने में सहुलियत होगी। टू एचपी एनसीसी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर सेना मैडल कर्नल अनुज लूथरा ने बताया कि एडीजी मेजर जनरल राजीव छिब्बर सेना मैडल ने बल्ह में एनसीसी अकादमी के लिए चिह्नित भूमि का निरीक्षण किया उसके बाद उन्होंने टू एच एनसीसी बटालियन मंडी का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्टाफ सहित एनसीसी कैडेट्स से भी मुलाकात की। एनसीसी कैडेट्स को केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना के बारे में फैलाई जा रही भ्रांतियों को दूर कर इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने बताया कि टू एचपी एनसीसी बटालियन मंडी प्रदेश की सबसे बड़ी एनसीसी बटालियन है जिसके अंतर्गत मंडी, कुल्लू, बिलासपुर व कांगड़ा के 68 शिक्षण संस्थानों के एनसीसी कैडेटस को प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्होंने बताया कि एडीजी ने कहा कि प्रदेश सरकार अकादमी को बनाने के लिए जल्द जमीन की फॉरेस्ट क्लीयरेंस करवाकर अकादमी का निर्माण कार्य शुरू करे। ताकि एनसीसी कैडेट्स सहित अन्य बच्चों को भी एक ही छत के नीचे प्रशिक्षण सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके। इस मौके पर लेफ्टिनेंट कर्नल राजीव भोला भी उपस्थित रहे।

Ashwani Kapoor

Recent Posts

महात्मा गांधी ने बताया सत्य और अहिंसा का रास्ता: आशीष बुटेल

  पालमपुर: मुख्य संसदीय सचिव शहरी विकास एवं शिक्षा आशीष बुटेल ने महात्मा गांधी की…

6 hours ago

हिमाचल CM सुक्खू बोले- PM मोदी के फैक्ट गलत, कांग्रेस ने 20 महीने में 5 गारंटियां कीं पूरी

Chandigarh: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार को हरियाणा में चुनाव प्रचार…

7 hours ago

कांगड़ा वैली कार्निवल: रिहर्सल के दौरान हादसा, सतिंदर सरताज की प्रस्तुति से पहले स्‍टेज में दौड़ा करंट कलाकार घायल

Kangra: आज कांगड़ा वैली कार्निवल की अंतिम सांस्कृतिक संध्या है। कुछ ही देर में सतिंदर…

7 hours ago

एमसी सोलन को प्रदूषण बोर्ड ने ठोका दस लाख जुर्माना

पार्षद और भाजपा प्रवक्‍ता शैलेंद्र गुप्‍ता ने नगर निगम पर संगीन आरोप कहा- कांग्रेस समर्थिक…

8 hours ago

सुबाथू में स्वच्छता रैली, विधायक विनोद सुल्तानपुरी सहित 30 लोगों ने किया रक्तदान

  सोलन :स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत मंगलवार को छावनी परिषद् सुबाथू द्वारा…

9 hours ago

अलविदा मानसून 2024: सामान्य से 18% कम बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

  Shimla: सामान्य से 18 फीसदी बारिश के साथ बुधवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून हिमाचल प्रदेश…

10 hours ago