Follow Us:

डैहर बाल आश्रम छात्र मौत मामला: ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से की SIT जांच की मांग

सचिन शर्मा, मंडी |

पिछले लम्बे समय से सुंदरनगर के डैहर स्थित बाल आश्रम में बच्चो की हो रही निर्मम पिटाई के चलते सातवी कक्षा के एक छात्र अमन (11) की मौत के मामले में संस्थान प्रबंधन और बाल कल्याण समिति मंडी पर लापरवाही और गैर जिम्मेदारी के आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से डेहर में मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपते हुए बाल आश्रम डैहर के अधिग्रहण सरकार द्वारा किए जाने और मामले की एसआईटी जांच की मांग की ।

मृतक के मामा रमेश और चाचा लालमन ने मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि लम्बे समय से हो रही मारपीट से बुरी तरह से बीमार पड़ चुके बच्चे को संस्थान में ही रखा गया था ना तो उसका उचित ईलाज करवाया गया ना ही पुलिस में ही मामला दर्ज करवाया। लगातार मामले को दबाया जाता रहा। वहीं,  लापरवाही के लिए जिला बाल कल्याण विभाग भी बराबर का जिम्मेवार है।

एक सीनियर छात्र द्वारा बच्चों को लम्बे समय से लोहे की रोड से मारा जाता था उन्हें देर रात तक प्रताड़ित किया जाता था बच्चों द्वारा शिकायत करने पर स्टाफ व प्रबन्धन द्वारा कोई कार्रवाही नही की जाती थी।बाल कल्याण विभाग जिसकी जिम्मेदारी थी कि वह रूटीन में संस्थान का निरीक्षण करे लेकिन वह भी फर्जी रिपोर्ट तैयार करता रहा और असल हालात पर पर्दा डालता रहा और  संस्थान के लोग उच्च पहुंच के हैं। इनमें कुछ वकील व राजनितिक पहुंच के चलते मामले को दबाने की कोशिश हो रही है। वहीं, मुख्यमंत्री ने उचित कार्रवाही का आश्वासन दिया है।

बाल कल्याण समिति भी सन्देह के घेरे में

ग्रामीणों ने बाल कल्याण समिति की कार्यप्रणाली को भी कटघरे में खड़ा किया।उनका आरोप है कि बाल कल्याण सरक्षण अधिकारी निरीक्षण के नाम पर खानापूर्ति करते थे जबकि पिछले एक वर्ष से बाल गृह में बच्चों का उत्पीड़न हो रहा था । अब चाइल्ड हेल्पलाइन पर शिकायत किए जाने व मृतक छात्र व अन्य बच्चों की वीडियो स्टेटमेंटस देने पर भी जिला बाल सरक्षण अधिकारी डी आर नायक  मिडिया में गैर जिम्मेदारना बयानबाजी कर रहे है और अभी तक इनके द्वारा कोई भी ठोस कार्रवाही अमल में नही लाई गई ।बच्चों के सरक्षण के लिए बना विभाग स्वय संज्ञान तो दूर शिकायत करने पर भी आंखे मुद रहा है और आरोपियों को बचाने में जुटा है।

कार्रवाही न हुई तो कंरेगे चक्का जाम और चुनावों का बहिष्कार

ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से मांग कि सभी वीडियो क्लिप्स व तथ्यों को आधार बना कर आरोपी छात्र के खिलाफ हत्या और संस्थान प्रबन्धन व स्टाफ,मण्डी स्तिथ बाल विकास अधिकारी के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर इन्हें तुरन्त हिरासत में लिया जाना चाहिए और बाल गृह डैहर का सरकार  तुरन्त अधिग्रहण करे अन्यथा ग्रामीण आने वाले चुनावो का बहिष्कार करेंगे और सुंदरनगर की आम जनता और सभी सामाजिक संस्थाओ को लेकर अनिश्चित कालीन चक्का जाम करेंगे।