Follow Us:

बिलासपुरः घुमारवीं में गणतंत्र दिवस पर होगा उपमंडल स्तरीय समारोह का आयोजन: शशीपाल शर्मा

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर के उपमंडल अधिकारी  घुमारवीं शशि पाल शर्मा आज गणतंत्र दिवस समारोह के सफल आयोजन को लेकर संबंधित विभागों के साथ आयेजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल कि गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर 26 जनवरी को उपमण्डल स्तरीय समारोह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) घुमारवीं के प्रांगण मे पूर्ण हर्षोल्लास और सम्मान  के साथ मनाया जाएगा। परेड एवं संस्कृतिक कार्यक्रम समारोह के मुख्य आकर्षण होंगे। उन्होंने सभी विभागों को गणतंत्र दिवस समारोह को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

26 जनवरी को मुख्यातिथि का आगमन सुबह 10:55 बजे होगा और ठीक 11 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इसके बाद वे परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी लेंगे और उपमण्डल वासियों के नाम अपना संदेश देंगे। समारोह में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के बच्चे  देश भक्ति और प्रदेश की समृद्ध संस्कृति पर आधारित  सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। राष्ट्रीय महत्त्व के इस समारोह में प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की गरिमा और स्तर उत्तम होना चाहिए, इसलिए  कार्यक्रम चयन कमेटी का गठन किया गया है। सभी पाठशालाएं कार्यक्रम प्रस्तुति हेतु 13 जनवरी तक अपना आवेदन करें, कमेटी 20 जनवरी से पहले चयनित किए गए कार्यक्रम और बच्चों की सूची उपमंडल अधिकारी  कार्यालय को प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्यक्रम पेन ड्राइव या कैसेट  के माध्यम से प्रस्तुत नहीं किया जाएगा। सभी कार्यक्रम बच्चों को खुद गाकर प्रस्तुत करने होंगे ताकि उनकी प्रतिभा में निखार आए उनमें आत्मविश्वास बढ़े और  भविष्य में जिला और राज्य स्तर पर अपनी प्रस्तुति देने की भावना उनमें जागृत हो। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि आंगनवाड़ी के बच्चों और कार्यकर्ताओं का एक कार्यक्रम प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर भव्य मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा जिसमें  पुलिस, एन.सी.सी, एन.एस.एस,  स्काउट एवं गाइड और स्थानीय स्कूलों के बच्चे भाग लेंगे। मार्च पास्ट की संयुक्त रिहर्सल 22 जनवरी और अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को समारोह स्थल पर की जाएगीं। परेड़ में भाग लेने वाले शिक्षण संस्थान अपना आवेदन 20 जनवरी तक परेड में भाग लेने वाले बच्चों की संख्या सहित थाना प्रभारी घुमारवीं को  प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे। नगर परिषद के अधिकारियों को समारोह स्थल पर स्वतंत्रता सेनानियों, भूतपूर्व सैनिकों, वीर नारियों, पत्रकारों सहित गणमान्य अतिथियों के बैठने की उचित व्यवस्था करने के लिए आदेश दिए। समारोह में किसी भी प्रकार के कार्य में प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया जाएगा और पर्यावरण सरंक्षण के प्रति बल देने के लिए  गणमान्य अतिथियों को एक औषधीय पौधा देकर सम्मानित किया जाएगा, औषधीय पौधों की व्यवस्था वन विभाग, उद्यान विभाग द्वारा की जाएगी।