Follow Us:

रोहतांग दर्रे पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म, एंबुलेंस स्टाफ ने की सफल डिलीवरी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला कुल्लू के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति और कुल्लू को जोड़ने वाले रोहतांग दर्रा में रात 11 बजकर 50 मिनट पर एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। महिला ने बच्चे को उस समय जन्म दिया जब उसे उदयपुर अस्पताल से कुल्लू के लिए रैफर किया था। लेकिन और यह प्रसव 108 एंबुलेंस में करवाया गया है।

जब महिला को 108 एंबुलेंस के माध्यम से कुल्लू लाया जा रहा था कि रास्ते में रोहतांग दर्रा के समीप महिला की पीड़ा और तेज हो गई। ज्यादा पीड़ा होने पर 108 के EMT और पायलट ने महिला का प्रसव एंबुलेंस में ही करना बेहतर समझा। महिला की हालत बिगड़ता देख 108 में तैनात इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन मान चंद और वीर सिंह ने महिला अनीता देवी 26 साल गांव रतौली उदयपुर का सफल प्रसव रात करीब 11:50 रोहतांग टॉप पर ही करवा दिया।

महिला ने एक स्वस्थ लड़के को जन्म दिया है। महिला और बच्चे को सुबह करीब साढे़ 3 बजे क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचाया जहां दोनों डॉक्टरों की निगरानी में है। डॉक्टर ने महिला को इसलिए रैफर किया था कि बच्चे की हार्ट वीट ज्यादा थी इसलिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के लिए रैफर कर महिला को लाया जा रहा था कि तबीयत खराब होने से प्रसव रोहतांग दर्रा में ही करवाना पड़ा।