Follow Us:

श्रीलंका में सुंदरनगर के कृषि व्यवसायी अश्वनी सैनी मेज चैंपियन अवार्ड से सम्मानित

सचिन शर्मा |

पिछले छह दशक से कृषि क्षेत्र में काम कर रही सुंदरनगर की फर्म केडी सीड्स हाऊस के प्रोपराइटर अश्वनी सैनी को श्रीलंका में मेज चैंपियन अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें नॉर्थ रेंज में उच्च गुणवत्ता वाले स्वदेशी उन्नत हाईब्रीड मक्की बीजों के अत्यधिक प्रचार -प्रसार व किसानों तक बेहतर ढंग से पहुंचाने के लिए मिला है। भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी राशि सीड द्वारा एक कॉन्फ्रेंस का आयोजन राजधानी कोलम्बो में किया गया जिसमें भारत से चुनिंदा वितरकों को आमंत्रित किया गया था।

अवानी कालुतारा  रिजॉर्ट में  संपन्न हुए समारोह में कंपनी द्वारा उत्तरी भारत से हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर से संबंध रखने वाली फर्म  केडी सीड हाउस के प्रोप: अश्वनी सैनी को श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कंपनी के एमडी आर राजेंद्रन, चेयरमेन डॉ एम रामासामी और जीएम सुरेश बाबू द्वारा 50 हजार की तनिष्क ज्वेलरी कार्ड और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

गौरतलब है कि प्रदेश भर में किसान कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर से प्रमाणित हाइब्रीड मक्की बीज राशि 4640, 4642 और 3591 किस्में पिछले तीन दशकों से लगाते आ रहे हैं जिससे किसानों की आर्थिकी मजबूत हुई है। वहीं विभाग भी इन बीजों की बेहतर गुणवत्ता के चलते किसानों को अनुदान पर उपलब्ध करवाता रहा है।