Follow Us:

हिमाचल में टैक्सी से सफर करना हुआ महंगा, ऑटो रिक्शा का किराया भी बढ़ा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पर्यटन राज्य हिमाचल में बाहर से आने वाले सैलानियों और स्थानीय स्तर पर निजी व्यवसायिक वाहनों का प्रयोग करने वालों को अब जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी। प्रदेश में टैक्सी का सफर महंगा हो गया है। राज्य सरकार ने टैक्सी और ऑटो रिक्शा का किराया दरें बढ़ा दी हैं। इस संबंध में परिवहन के प्रधान सचिव ने बुधवार को अधिसूचना जारी की है। स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी को बढ़ा हुआ किराया लागू करने के निर्देश दिए हैं।

नई दरों के अनुसार गैर जनजातीय क्षेत्रों में छह सीटर साधारण टैक्सी कैब में सफर करने पर 13.14 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया वसूला जाएगा। पहले यह किराया 9.74 रुपये था। जनजातीय क्षेत्रों में यह दर 14.01 रुपये प्रति किलोमीटर होगी जो पहले 9.61 रुपये थी।

ऑटो रिक्शा का किराया भी बढ़ा

ऑटो रिक्शा में 2 किलोमीटर तक के सफर करने के लिए अब 15 रुपये की जगह अब 20 रुपये देने होंगे। वहीं, इससे अधिक सफर करने के लिए प्रति किलोमीटर 3 रुपये की जगह 4.50 रुपये वसूले जाएंगे।

8 घंटे के लिए टैक्सी के देने होंगे तीन हजार रुपये

सरकार ने आठ घंटे के लिए टैक्सी लेने के लिए किराया दो हजार रुपये से बढ़ाकर तीन हजार रुपये निर्धारित किया है। पहले यह किराया चार से साढ़े पांच रुपये प्रति किलोमीटर था। अब आल्टो, मारुति कार और स्विफ्ट से आठ घंटे सफर करने पर दो हजार रुपये देने होंगे। यह दर 150 किलोमीटर तक लागू होगी। यह किराया पहले चार रुपये प्रति किलोमीटर था।