Follow Us:

शिमला: अंग्रेजों के जमाने से लगा है ये बोर्ड, आज तक रंग नहीं पड़ा फीका

रोज चाय पियो बहुत दिन जियो” यह बोर्ड ) लोअर बाजार की एक अंग्रेजों के समय बनी इमारत की बाहरी दीवार पर लगा हुआ है

पी. चंद |

शिमला: “रोज चाय पियो बहुत दिन जियो” यह बोर्ड ) लोअर बाजार की एक अंग्रेजों के समय बनी इमारत की बाहरी दीवार पर लगा हुआ है, जो गंज बाजार से सीधा नजर आता है. इस बोर्ड की चमक दूर से ही आपकी आंखों को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है. पहले तो हमने सोचा कि यह बोर्ड शायद हाल ही में लगा होगा. लेकिन जब समाचार फर्स्ट ने इसकी जांच पड़ताल शुरू की और कई बुजुर्ग दुकानदारों और लोगों से संपर्क किया तो पता चला कि यह बोर्ड यहां पर अंग्रेजों के समय से लगा हुआ है.

हालांकि किसी को इसकी सही तिथि और समय की जानकारी तो नहीं है. लेकिन उनका कहना है कि यह बोर्ड अंग्रेजों के समय से लगा हुआ है. तब से लेकर इसकी चमक फ़ीकी नही पड़ी है. इस बोर्ड का रंग आज तक धुंधला नहीं पड़ा. हमें ऐसा बताया गया कि यह बोर्ड अंग्रेजों ने चाय का विज्ञापन करने के लिए लगाया गया था. जब अंग्रेज भारत आए तो यहां पर चाय पीने का रिवाज ना के बराबर था.

लोगों को चाय के प्रति रिझाने के लिए यह विज्ञापन बोर्ड लगाया गया था. तब से लेकर यह चाय की विज्ञापन करता बोर्ड आज भी इसी जगह टिका हुआ है. लोग इसको दूर से ही पढ़ते हैं लेकिन शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि यह बोर्ड अंग्रेजों ने चाय का विज्ञापन करने के लिए लगाया था जो आज भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इस बोर्ड की खूबी ये है कि वक़्त के थपेड़ों, आंधी- तूफान के बीच सालों बाद भी इसकी चमक -धमक में कोई कमी नही आई है.