हिमाचल

प्रमोशन लिस्ट के इंतजार में कई शिक्षक बिना प्रिंसिपल बने होंगे रिटायर

 

  • वर्तमान में प्रिंसिपल के 500 पद है खाली
  • लेक्चरर्स की 90:10 की मांग का किया विरोध

Hamirpur: कन्या विद्यालय हमीरपुर में हिमाचल प्रदेश के भिन्न-भिन्न जिलों से आए हुए मुख्याध्यापक वर्ग की राज्य स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया । इस बैठक का मुख्य मुद्दा हेड मास्टर से प्रिंसिपल प्रमोशन की लिस्ट जो पिछले एक वर्ष से नहीं निकाली गई है, उसपर गहन चिंतन व मनन किया। यदि इस लिस्ट को शीघ्र नहीं निकाला गया तो बहुत से हेड मास्टर बिना प्रमोशन के ही अक्टूबर माह में रिटायर हो जाएंगे। एक शिक्षक जो 28 से 30 वर्ष तक अपने सेवाएं विभाग को देता है उसे कहीं अंत में जाकर यह प्रमोशन मिलती है । अधिक से अधिक 5 वर्ष या 6 माह ।
वहीं हेड मास्टर्स ने मांग कि है कि प्रमोशन लिस्ट को जल्द से जल्द निकाला जाए ताकि जो रिटायर होने वाले हेड मास्टर्स हैं, वो प्रमोशन का लाभ प्राप्त कर सकें और शान के साथ रिटायर हो सकें। उन्होंने कहा कि प्रमोशन लिस्ट वर्ष में दो बार ही निकलती है लेकिन इस बार बहुत जादा विलंब हो गया है। उन्होंने कहा कि विभाग ने सारी औपचारिकताएँ पूरी कर ली हैं अब सिर्फ सरकार की ओर से आदेश होने की बात है। उन्होंने कहा कि हेड मास्टर एसोसिएशन को पूर्ण विश्वास है कि सरकार लिस्ट को शीघ्र अति शीघ्र निकाल देगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रिंसिपल के लगभग 500 पद खाली चल रहे हैं। यदि प्रमोशन लिस्ट जल्दी निकल जाती है तो जो लेक्चरर्स इस समय ऑफिसिएटिंग प्रिंसिपल्स हैं सीनियर सेकंडरी स्कूल में वो भी भार मुक्त हो जाएंगे और अपनी क्लासेज को सही ढंग से पढ़ा पाएंगे क्यूंकि उनको एक्स्ट्रा एडमिनिस्ट्रेटिव का कार्य भी करना पड़ रहा है जिससे उनकी क्लासेज की पढ़ाई प्रभावित होती है।

इस बैठक में प्रदेश भर के लगभग 100 हेड मास्टर्स ने भाग लिया जिसमें महिला शक्ति ने विशेष भूमिका निभाई । इस बैठक में और भी कई मुद्दे को लेकर चर्चा की गई जिसमें जो लेक्चरर्स 90:10 की मांग जो की न्याय संगत नहीं है का भी पुरज़ोर विरोध जताया गया और एसोसियेशन के सदस्यों ने मांग की कि इसे ना माना जाए क्यूंकि डायरेक्ट लेक्चरर्स केवल 9000 हैं जबकि हेड मास्टर्स का जो फीडिंग कैडर है जेबीटी , सी एंड बी, टीजीटी साइंस,टीजीटी आर्ट्स, थी हिंदी,टीजीटी संस्कृत प्रमोट लेक्चरर जो कुल मिलाकर 30000 के लगभग है। इस हिसाब से हैड मास्टर से प्रिंसिपल का कोटा 60:40 बनता है लेकिन वर्तमान में यह कोटा 50:50 है। इस कोटे को या तो हैड मास्टर के पक्ष में सरकार पूर्व की भांति 60:40 करे या अगर 60:40 नहीं करना है तो इसके वर्तमान ढांचे जो की 50:50 है से कोई छेड़ छाड़ ना की जाये।

इस बैठक में कमलेश, संदीप डडवाल, मनोज, गौरव शर्मा, शैलेंदर, यशमीर सिंह, रूप सिंह, केसर, योगेश, राकेश, हंस राज, रणजीत, सुरेश, चुनी लाल, धनी राम, सुभाष, सुरजीत मोहन, विजय, पवन, राजेश, दलजीत, विनोद, सुरेंद्र, देश राज, पवन कुमारी, पुष्पा, शशि बाला, वीना देवी, अजय, विवेक, महेश, सोम दत्त, चंद्रशेखर, योगेश, मेहर चंद, टेक चंद, कमल किशोर, चमन लाल, राकेश, इंदर सिंह, पंकज, मदन इत्यादि ने भाग लिया।

Akhilesh Mahajan

Recent Posts

“JOA IT पदों पर चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी, इतने को मिली नियुक्ति”

  Shimla: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने राज्य चयन आयोग की सिफारिशों के आधार…

4 hours ago

अतिक्रमण एक रात का नहीं, सुक्खू सरकार से पहले हुआ अवैध निर्माण: कुलदीप

  Shimla : हिमाचल प्रदेश में स्ट्रीट वेंडर्स को लेकर विधानसभा की ओर से कमेटी…

4 hours ago

मुख्यमंत्री के निर्देश पर हमीरपुर में ‘कायाकल्प’ अभियान से बदल रही है शहर की तस्वीर

  Hamirpur: मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिले के मुख्यालय हमीरपुर शहर की…

5 hours ago

राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए ठोस कदम उठा रही है सरकार: बाली

  टांडा मेडिकल कालेज भी स्वास्थ्य क्षेत्र में निरंतर नए आयाम कर रहा स्थापित विश्व…

5 hours ago

अनुष्का दत्ता पहुंची मिस यूनिवर्स इंडिया-2024 के फाइनल में, हिमाचल की पहली प्रतिभागी

  Shimla: रोह‍डू की रहने वाली 22 वर्षीय अनुष्का दत्ता मिस यूनिवर्स इंडिया 2024 प्रतियोगिता…

6 hours ago

मस्जिद विवाद के बीच विक्रमादित्य की वक्फ बोर्ड में सुधार की नस‍ीहत

Shimla:हिमाचल और हिमाचलियत के हित सर्वश्रेष्ठ, सर्वत्र हिमाचल का संपूर्ण विकास। समय के साथ हर…

6 hours ago