Follow Us:

UGC के 7वें वेतन आयोग की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे जोगिंदरनगर कॉलेज के शिक्षक

हिमाचल प्रदेश में अभी छठे वेतन आयोग की सिफारिशें ठीक से लागू भी नहीं हुई की 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने की मांग शुरू हो गई है…

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में अभी छठे वेतन आयोग की सिफारिशें ठीक से लागू भी नहीं हुई की 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने की मांग शुरू हो गई है। जोगिंदरनगर में राजीव गांधी स्मारक कॉलेज के सभी शिक्षक 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं। शिक्षकों का कहना है कि जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होंगी तब तक ये क्रमिक धरना प्रदर्शन जारी रही है। वहीं, 30 मई के बाद संघ अपनी अगली रणनीति तय करेगा।

बता दें कि प्रदेश के महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के शिक्षक कई सालों से यूजीसी के सातवें वेतनमान के लिए संघर्षरत हैं। संघ सरकार को विभिन्न स्तरों पर अपनी मांग को उठा चुका है। लेकिन अभी तक सरकार से सांतवे वेतन आयोग की मांगों को लागू नहीं किया है। जिससे कॉलेज के यह शिक्षक अब भूख हड़ताल पर उतर आये हैं।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष धर्मवीर सिंह ने सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द हमारी मांग को पूरा किया जाये ताकि बच्चों की पढ़ाई और दाखिले प्रभावित न हों। संघ ने सरकार से एम.फिल और पीएचडी की 2014 से रुकी हुई वेतन वृद्धि को बहाल करने की भी मांग की है। प्रदेश के लगभग 80 महाविद्यालयों में प्रार्चाय के पद रिक्त पड़े हैं संघ इन्हें जल्द से जल्द भरने की मांग करता है। साथ ही 2009 बैच के प्रध्यापकों को सेवा एंव वित्तिय लाभ उनकी नियुक्ति की तिथि से दिया जाये।