Follow Us:

सुखी दांपत्य जीवन के लिए तीज व्रत का है बड़ा महत्व: गोविंद ठाकुर

समाचार फर्स्ट डेस्क |

वन एवं परिवहन मंत्री ने मनाली में अखिल भारत नेपाली एकता समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि तीज उत्सव को उत्तरी भारत के विभिन्न भागों में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाता है। यह मुख्यतः महिलाओं का त्यौहार और महिलाएं सुखी दाम्पत्य जीवन की कामना को लेकर तीज का व्रत रखती हैं, वहीं कन्याएं सुंदर वर की प्राप्ति के लिए उपवास करती हैं। उन्होंने कहा कि तीज का पौराणिक महत्व है जिसमें माता पार्वती शिवजी को अपने वर के रूप में प्राप्त करने के लिए इस व्रत का पालन करती है।

गोविंद सिंह ने कहा कि मेले व त्यौहार हमें भावनाओं में बांधते हैं और एकजुटता का प्रभावी संदेश देते हैं। इनके आयोजन से लंबे अंतराल के बाद एक दूसरे से मिलने का अवसर प्राप्त होता है। इससे हमारे जीवन में नई ऊर्जा का संचार होता है। उन्होंने कहा कि समाज में विभिन्न समुदायों के बीच उत्सवों के माध्यम से बेहतर तालमेल और सामजस्य स्थापित होता है जिससे राष्ट्रीय एकता को बल मिलता है।

उन्होंने कहा कि आज के दौर में मेलों व त्यौहारों में शामिल होना कदाचित सुखद अनुभूति लगता है। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से अपील की कि वे किसी भी प्रकार का मेला अथवा त्यौहार हो, अपनी उपस्थिति अवश्य दर्ज करवाएं, इससे भाईचारे की भावना को बल मिलता है। वन मंत्री ने नेपाली समाज को तीज उत्सव की बधाई देते हुए कहा कि इस प्रकार के उत्सवों का आयोजन बढ़-चढ़ कर किया जाना चाहिए।