Follow Us:

बिलासपुरः आयुष्मान और हिमकेयर योजना के जागरूकता शिवरों का आयोजना करेगी संस्था

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर के उपमड़ल घुमारवीं की अग्रणी संस्था संस्कार सोसाइटी उपमंडल के गांव-गांव में जाकर लोगों को आयुष्मान और हिमकेयर योजना के बारे में जागरूक करेगी। कोई भी व्यक्ति पैसे के अभाव के कारण इलाज से वंचित न रहे इसके लिए संस्था शिवरों का आयोजन कर लोगों को इन स्कीमों के बारे में विस्तार से बताएगी। इसके लिए संस्था द्वारा बैठक आयोजित कर इसकी रूपरेखा तैयार की गई।

बैठक की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष अमृत लाल कतना ने की। बैठक में स्वस्थ्य विभाग के स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चंदेल ने संस्था के सदस्यों को इन योजनाओं को बारे में विस्तृत जानकारी दी। संस्था के अध्यक्ष ने बताया कि संस्था आयुष्मान और हिमकेयर योजना के बारे में लोगों को घर-घर जाकर जागरूक करेगी और जिन लोगों के हेल्थ कार्ड नहीं बने हैं उनके कार्ड बनवाए जाएंगे।  

स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चन्देल ने बैठक में उपस्थित सदस्यों को बताया कि गोल्डन कार्ड बनवा कर पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य इलाज मुफ्त विभाग द्वारा करवाया जाता है। यह सुविधा मरीज के अस्पताल में भर्ती होने पर मिलेगी और हिम केयर योजना के बारे में बताते हुए कहा कि हिम केयर योजना के कार्ड 31 मार्च तक लोकमित्र केंद्र में बन रहे हैं। जो व्यक्ति सरकारी नौकरी करता है या पेंशन लेता है उन लोगों के अलावा कोई भी हिम केयर योजना का कार्ड बनवाकर कर अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकता है।

उन्होंने कहा कि सहारा योजना के अंतर्गत आने वाले मरीज जिसमें कैंसर रोग, हिमोफिलया, पार्किसंस रोग, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, गुर्दे में विफलता, थैलीसीमिया रोग से ग्रस्त व्यक्तियों को हर महीने दो हजार रुपये की पैंसन इस योजना के अंतर्गत सहारे के रूप में दी जाती है।