Follow Us:

खत्म हुआ इंतज़ार शुरू होगा भूतनाथ पुल का कार्य, सरवरी में कल से होगी पुल की मरम्मत

पी.चंद, शिमला |

जिला कुल्लू के मुख्यालय स्थित सरवरी में क्षतिग्रस्त भूतनाथ पुल की अब मरम्मत होने वाली है। मरम्मत करने वाले कर्मचारी कुल्लू पहुंच चुके हैं। वहीं स्टील का स्ट्रक्चर भी सरवरी पहुंचाया गया है। कुल्लू के मुख्यालय स्थित सरवरी के भूतनाथ पुल को क्षतिग्रस्त हुए डेढ़ साल से अधिक का समय बीत गया और इसके निर्माण को लेकर कई समय तक औपचारिकता ही चलती रही।

लेकिन अब कंपनी का निर्माण करने वाले कर्मचारी भी कुल्लू पहुंच चुके हैं लोक निर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार  सभी कर्मचारियों को कवरन्टीन किया गया है सभी कर्मचारियों के कोविड-19 के टेस्ट किये गए  है। जिनमें अधिकतर के रिपोर्ट नेगेटिव आई है और अब उनका क्वारंटाइन का समय भी पूरा होने वाला है। ऐसे में सोमवार या मंगलवार से इस पुल पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

वहीं, लोक निर्माण विभाग के अनुसार इस पुल के मरम्मत को अभी भी 3 महीने का समय लगेगा उसके बाद ही इसे वाहनों की आवाजाही के लिए शुरू किया जा सकेगा। गौर रहे कि डेढ़ साल पहले इस पुल के बीच में दरार आने के चलते इसे वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। वही पुल के वाहनों के लिए बंद होने के चलते अखाड़ा अवतार हो कर वाहनों का दबाव काफी बढ़ गया है। हालांकि इस पुल के निर्माण की मांग को लेकर कई बार आंदोलन भी किए गए और इसे जल्द ठीक करने की मांग रखी गई अब जनता का संघर्ष रंग लाया है तथा पुल का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता एसके धीमान ने बताया कि दिल्ली से पुल का निर्माण करने वाले मजदूर व कर्मचारी कुल्लू पहुंच चुके हैं नियमों के अनुसार उन्हें क्वारंटाइन किया गया है अब उनका इनका समय पूरा होने वाला है और वे सोमवार या मंगलवार से काम करना शुरू कर देंगे। वही तीन माह के भीतर को तैयार कर वाहनों की आवाजाही के लिए शुरू कर दिया जाएगा। गौर रहे कि इस पुल के शुरू होने से अखाड़ा बाजार में वाहनों का दबाव कम होगा और सरवरी से होते हुए लेफ्ट पर वाहनों की आवाजाही सुचारू होगी।