Follow Us:

मंडी जोनल अस्पताल में सर्जरी करवाने वाली महिला निकली पॉजिटिव, ऑपरेशन थियेटर को किया सील

बीरबल शर्मा |

मंडी जोनल अस्पताल में कोरोना का डंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। पहले सुरक्षा में लगी महिला कर्मचारी और अन्य पॉजिटिव आए तो हड़कंप मचा, फिर गायनी वार्ड में तैनात स्टाफ नर्स पॉजिटिव पाई गई और अब एक महिला मरीज जिसकी यहां पर सर्जरी हुई है वही पॉजटिव पाई गई। मिली जानकारी के अनुसार बल्ह क्षेत्र के गांव कठियाहूं की उक्त महिला की 3 दिन पहले ही जोनल अस्पताल मंडी में सर्जरी हुई है जिसमें उसकी रसौली को निकाला गया है।

कोरोना महामारी के चलते इस तरह के मरीजों का प्रोनेट टैस्ट लिया जाता है। ऑपरेशन के बाद जब इस टैस्ट का सैंपल जांच के लिए भेजा गया तो बीती रात यह पॉजिटिव आ गई। इससे अस्पताल में हड़कंप मच गया। प्रोटोकोल के अनुसार इसके बाद उसका नियमित कोरोना टैस्ट लिया गया वह भी मंगलवार को पॉजटिव पाया गया। इस महिला को नेरचौक मेडिकल कालेज में षिफ्ट किया गया है। तथा सर्जरी करने वाले डाक्टर और अन्य स्टाफ को क्वारंटीन कर दिया गया है।

स्टाफ नर्स के पॉजिटिव आने के बाद बीती रात को गायनी वार्ड के सभी उपचाराधीन मरीजों के प्रोनेट टैस्ट किए गए जिसमें एकमात्र महिला मरीज कोरोना पाजिटिव पाई गई। रात करीब 3 बजे इस महिला को लाल बहादुर मेडिकल कालेज नेरचौक शिफ्ट कर दिया है जहां पर महिला का उपचार जारी है। महिला को दोबारा कोरोना सैंपल लिया गया है वह भी पॉजटिव ही आया है। वहीं जोनल अस्पताल मंडी के गायनी वार्ड और आपरेशन थिएटर को सेनेटाइज कर दिया गया है और यहां पर अब केवल एमरजेंसी वाले केस ही डील किए जा रहे हैं। जोनल अस्पताल मंडी के चिकित्सा अधिक्षक डॉक्टर डीएस वर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

क्या होता है प्रो नेट टेस्ट

प्रो नेट टेस्ट कोरोना की त्वरित जांच का एक सरल माध्यम है। यदि इसमें किसी की रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उस व्यक्ति को नेगेटिव ही माना जाता है। लेकिन यदि प्रो नेट टेस्ट में किसी की रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो ऐसी स्थिति में संभावित का सैंपल मुख्य लैब में दोबारा जांच के लिए भेजा जाता है। इसके बाद मुख्य लैब से आने वाली कोरोना की रिपोर्ट को अंतिम रिपोर्ट माना जाता है। अब इस महिला की अंतिम रिपोर्ट भी कोरोना पॉजटिव ही आई है।

इधर, मंडी में मंगलवार को दोपहर बाद आने वाली कोरोना रिपोर्ट के अनुसार दो ही मामले नए जुड़े हैं। इनमें एक यही महिला है तो दूसरा फौजी है जो गांव षाला जहां से मंडी में कोरोना विस्फोट का सूत्रपात एक ठेकेदार के चालक के पॉजटिव आने के बाद हुआ है का रहने वाला है। उसे भी इसी संपर्क से जोड़ जा रहा है। इसके साथ ही मंडी में पॉजटिव मामलों की संख्या जो अचानक तेजी से बढ़ी है अब 124 हो गई है। इसमें 79 एक्टिव मामले हैं तो 42 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। 3 मौतें भी कोरोना से मंडी जिले में हो चुकी हैं।