Follow Us:

11 सितंबर को इस साल राधा अष्टमी के दिन दो शुभ योग, जानें मुहूर्त और महत्व

डेस्क |

Radha Ashtami 2024 Date: इस वर्ष राधा अष्टमी 11 सितंबर, बुधवार को मनाई जा रही है। यह साल विशेष है। राधा अष्टमी के दिन दो शुभ योग बन रहे हैं। प्रीति योग और रवि योग में भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की विशेष पूजा करने का विधान है।

यदि आप पूजा करते हैं तो आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी। राधा अष्टमी पर प्रीति योग सुबह से लेकर रात 11:55 मिनट तक बन रहा है।  उसके बाद से आयुष्मान योग बनेगा।  राधा अष्टमी की पूजा प्रीति योग में होगी। वहीं रवि योग का निर्माण रात में 09:22 मिनट पर होगा और अगले दिन 12 सितंबर को सुबह 6 बजकर 5 मिनट तक रहेगा।

बता दें कि प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधा अष्टमी का पर्व जोर शोर से मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार राधा रानी का जन्म भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को बरसाने में हुआ था।  राधा अष्टमी को राधा जयंती के नाम से भी जानते हैं।

राधा अष्टमी तिथि 

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि आरंभ: 10 सितंबर,  मंगलवार, रात्रि 11: 11 मिनट से
भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि समाप्त: 11 सितंबर, बुधवार, रात्रि 11:46 मिनट पर
उदयातिथि के आधार पर राधा अष्टमी का पावन पर्व 11 सितंबर को मनाया जाएगा।

राधा अष्टमी 2024 मुहूर्त

राधा अष्टमी के दिन लाडली जी की पूजा का समय: दिन में 11 बजकर 03 मिनट से दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक राधा अष्टमी की पूजा कर सकते हैं।
पूजा की कुल अवधि 2 घंटे 29 मिनट रहेगी।

राधा अष्टमी पर ज्येष्ठा नक्षत्र: प्रातःकाल से लेकर रात 9 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। उसके बाद से मूल नक्षत्र प्रारंभ है। उस दिन ब्रह्म मुहूर्त प्रातः 04:32 से 05:18  तक है। राधा अष्टमी के दिन कोई अभिजीत मुहूर्त नहीं है।