Follow Us:

शुरू होने से पहले ही बर्बाद हो गई पौने 9 करोड़ की सड़क, PWD विभाग की लेटलतीफी ग्रमीणों पर भारी

पी. चंद, शिमला |

जिला सिरमौर के पीडब्ल्यूडी डिवीज़न संगड़ाह के अंतर्गत 8 करोड़ 78 लाख की लागत से निर्माणाधीन बोरली-सीऊं सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ही सड़क व इसकी दीवारें ढहने से ग्रामीणों में भारी रोष है। सड़क निर्माण में ठेकेदार और पीडब्ल्यूडी विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। इस बारे मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत किए जाने के बाद गुरुवार को सहायक अभियंता ऐसे शर्मा मौके पर पहुंचे और सड़क का निरीक्षण किया गया। लेकिन घटनास्थल पर मौजूद ग्रामीण एक्सईएन द्वारा निरीक्षण किए जाने की मांग कर रहे है।

ग्रामीणों का कहना है कि सड़क निर्माण में हुई लापरवाही तथा घटिया निर्माण के चलते 5 डंगे ढह चुके हैं। 14 दिसंबर 2016 को शुरू हुई इस सड़क का निर्माण कार्य पूरा करने की अवधि 8 मई 2018 निर्धारित की गई थी। लेकिन 2 साल की अवधि ज़्यादा बीत जाने के बाबजूद भी विभाग और ठेकेदार आज तक उक्त कार्य पूरा नहीं कर सके। 4 सालों से लंबित 12 किलोमीटर लंबी सड़क गांव सींऊ के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है।

अधिशासी अभियंता रतन शर्मा की अजीब दलील ये है कि इस सड़क का निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है। सड़क का लगभग तीन करोड़ का बजट खर्च होना शेष है। अधिशासी अभियंता ने कहा कि, दरअसल जमीनी विवाद के चलते सड़क का कुछ हिस्सा खेतों की वजाय स्लाइडिंग वाले हिस्से से निकालना पड़ा। जहां हर बार बारिश होने के दौरान सड़क धंस जाती है। उन्होंने कहा कि, ठेकेदार की कुछ पेमेंट रोक दी गई है ओर अब मार्च 2021 तक इस सड़क का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।