Follow Us:

घाटियों, सुरम्य झरनों और प्राचीन मंदिरों से भरा हिमाचल का ये जिला 

desk |

हिमाचल में स्थित एक शांत जिला जहां आज भी 80% से ज्यादा लोग गांवों में रहते हैं और यहां के स्थानीय लोग प्रकृति के बहुत करीब हैं. यह सुंदर जिला हरी-भरी घाटियों, सुरम्य झरनों और प्राचीन मंदिरों से भरा हुआ है। हिमाचली पहाड़ियों के स्थित सिरमौर जो प्राकृतिक सुंदरता, सांस्कृतिक विरासत और आध्यात्मिकता का एक रमणीय मिश्रण पेश करने वाला एक विचित्र और सुंदर स्थान है।

सिरमौर भारत में एक स्वतंत्र राज्य था, जिसकी स्थापना लगभग 1090 में जैसलमेर के राजा रसालू ने की थी, जिनके पूर्वजों में से एक का नाम सिरमौर था। यह ब्रिटिश भारत में 11 तोपों की सलामी वाली रियासत बन गई, जो पंजाब हिल्स का प्रमुख शासक था, जो उस क्षेत्र में स्थित है जो अब हिमाचल प्रदेश का सिरमौर जिला है। राज्य को इसके मुख्य शहर नाहन के नाम से भी जाना जाता था। सिरमौर पर राजपूत वंश के प्रमुख राजाओं का शासन था, जो “महाराजा” उपाधि का प्रयोग करते थे।

सिरमौर में नाहन, पौंटा साहिब और सुकेती शहर शामिल हैं और यह यात्रियों को सुरम्य परिदृश्य, ट्रैकिंग के लिए चट्टानी पहाड़ियाँ, नौकायन के लिए शांत झीलें और खूबसूरती से निर्मित मंदिर प्रदान करता है। सिरमौर को “भारत का आड़ू का कटोरा” भी कहा जाता है क्योंकि यहां आड़ू की अधिक खेती की जाती है। सेब, अदरक, आलू, टमाटर, आम और आड़ू जैसे बहुत सारे फल और सब्जियाँ यहाँ उगाई जाती हैं.

सिरमौर की नाहन घाटी अपने पहाड़ी दृश्यों, बगीचों और सीढ़ीदार खेतों से आश्चर्यचकित कर देती है। चूड़धार चोटी सिरमौर का सबसे ऊंचा स्थान है, जो घाटियों और सफेद चोटियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। इस क्षेत्र में ट्रैकिंग और पर्वतारोहण का आनंद लिया जा सकता है। यह जिला देवी रेणुका को समर्पित प्रसिद्ध रेणुका जी मेले के लिए प्रसिद्ध है. इस दौरान लोक नृत्यों और संगीत प्रदर्शन के साथ रंगारंग कार्यक्रम भी किए जाते है। यहां का एक अन्य सांस्कृतिक उत्सव अनोखा जागरा महोत्सव है, जो क्षेत्र की लोक परंपराओं को प्रदर्शित करता है।

सिरमौर भारत के हिमाचल प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र का सबसे दक्षिणी जिला है। यह मुख्यतः पहाड़ी और ग्रामीण है, इसके कुछ लोकप्रिय शहरों में नाहन, पांवटा साहिब और सुकेती शामिल हैं, जो शिवालिक जीवाश्म पार्क के लिए प्रसिद्ध हैं, जहां 85 मिलियन वर्ष से अधिक पुराने जीवाश्म पाए गए हैं। चूड़धार, रेणुका जी, हरिपुरधार, भूरेश्वर मानदेव, पांवटा साहिब, सिंबलबाड़ा राष्ट्रीय उद्यान, शिलाई, त्रिलोकपुर में बालासुंदरी , साकेती जीवाश्म पार्क, जैतक किला, राजगढ़ भी घूमने के लिए अच्छे पर्यटन स्थल है.

देवभूमि हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में कई प्रकार के व्यंजन बनते है। जिला सिरमौर के पहाड़ी इलाके में आज भी कई प्रकार के व्यंजन आज भी बनाए जाते हैं जैसे कि बिडोलिया सिरकु मांडवे की आटे की रोटी स्टॉले आदि आज भी पोस्टिक व्यंजन बनाए जाते हैं.